संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः जेडीयू यानी जनता दल यूनाइटेड इस बार बिहार विधानसभा चुनाव में सक्षम बिहार-स्वालंबी बिहार के नारे के साथ जनता के बीच जाएगी। राज्य मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए इसकी घोषणा की। उन्होंने बताया कि वर्ष 2015 के चुनाव में जनता से किए गए सात निश्चय पार्ट-01 के वादे को पूरा कर अब वह निश्चय पार्ट-02 को लेकर जनता के बीच जायेंगे और फिर से सेवा देने  का मौका मांगेंगे।

नीतीश ने जेडीयू के प्रदेश कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वर्ष 2015 के पिछले विधानसभा चुनाव में उन्होंने सात निश्चय सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण, हर घर नल का जल, शौचालय निर्माण घर का सम्मान, आर्थिक हल, युवाओं को बल के तहत बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री निश्चय स्वंय सहायता भत्ता योजना,  कुशल युवा कार्यक्रम योजना, हर घर बिजली, घर तक पक्की गली और नाली के निर्माण का वादा किया था। इसमें से लगभग सभी काम पूरा हो गए हैं कुछ बचा है तो वह भी अक्टूबर तक पूरा हो जायेगा। उन्होंने बताया कि ब इस बार के चुनाव में वह ‘सक्षम बिहार-स्वाबलंबी बिहार’ के लिए सात निश्चय पार्ट-02 को लेकर जनता के बीच जा रहे हैं। जनता मालिक है और वह उन्हें फिर से सेवा करने का मौका देगी तो वह इस निश्चय को भी पूरा करेंगे।

जेडीयू अध्यक्ष  ने कहा कि सात निश्चय पार्ट-02 का पहल निश्चय है युवा शक्ति बिहार की प्रगति और इसके तहत युवाओं को नौकरी मिल सके, इसके लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जायेगा। कौशल विकास योजना के जरिये ज्यादा से ज्यादा युवाओं को जोड़ा जायेगा और हर जिले में मेगा स्किल सेंटर बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि कार्य कुशलता एवं उद्यमिता के लिए एक नया विभाग भी बनाया जायेगा। उद्यमिता के लिए इस बार हर किसी की मदद की जाएग। उन्होंने कहा कि यह सच है कि कोई भी राज्य या केंद्र सरकार हर शिक्षित व्यक्ति को सरकारी नौकरी नहीं दे सकती है, लेकिन वह शिक्षा के साथ उनके कौशल प्रशिक्षण का ऐसा इंतजाम कर सकती है जिससे न सिर्फ उन्हें काम मिले बल्कि वे दूसरों को भी काम दे सकें। इसके लिए प्रशिक्षण के काम में और सुधार लाने के लिए प्रशिक्षण संस्थानों की गुणवत्ता बढ़ाई जायेगी तथा नई तकनीक से जोड़ा जायेगा। इसके लिए अलग से विभाग बनाया जाएगा तथा उसके साथ आईटीआई और पॉलिटेक्निक सहित ऐसे अन्य संसथानों को भी जोड़ा जाएगा। 

नीतीश ने कहा कि उद्यमिता के विकास के लिए नई औद्योगिक नीति बनायी गई है। उद्यमिता के विकास के लिए  अभी अनुसूचित जाति-जनजाति को मदद दी जा रही है लेकिन अब हर वर्ग के किसी भी इच्छुक युवा को मदद दी जाएगी। नये उद्यम में जितना निवेश होगा उसका 50 प्रतिशत न्यूनतम तीन लाख रुपये मदद दी जायेगी। इस संबंध में विस्तार से जानकारी बाद में दी जाएगी।  उन्होंने कहा कि दूसरा निश्चय सशक्त महिला सक्षम महिला है। महिला सशक्तिकरण के लिए अब तक उनकी
सरकार ने सरकारी नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देने का वादा पूरा कर दिया है। उनकी सरकार ने जीविका समूह
बनाकर उसमें लक्ष्य से अधिक एक करोड़ 20 लाख महिलाओं को जोड़ा गया है। अब दोबारा मौका मिलने पर महिला उद्यमिता के लिए सहायता दी जायेगी । जिस तरह से अनुसूचित जाति-जनजाति और पिछड़ा वर्ग के लिए दस लाख रुपये तक की मदद दी जाती है उसी तरह सभी वर्ग की महिला उद्यमियों को पांच लाख रुपये का कर्ज और पांच लाख रुपये का अनुदान दिया जायेगा। उसमें किसी प्रकार का टैक्स भी नहीं लगेगा ।

सीएम ने कहा कि इस बार इंटर पास लड़कियों को 25 हजार रुपये और स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे। पहले यह राशि 10 हजार और 25 हजार रुपये थी। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय प्रशासन में हर जगह महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। तीसरा निश्चय हर खेत में सिंचाई के लिए पानी पहुंचाना है और चौथा निश्चय स्वच्छ गांव समृद्ध गांव बनाने का है। उनकी सरकार ने हर घर तक बिजली पहुंचा दी है। अब हर गांव-मुहल्ले में सोलर स्ट्रीट लाइट लगायी जाएगी । इसके साथ ही ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन की हर गांव में व्यवस्था की जाएगी। इसके जरिये 85 प्रतिशत अपशिष्ट का इस्तेमाल हो सकता है। उन्होंने कहा कि इस काम की मॉनिटरिंग भी होगी और कोताही बरतने वालों पर कार्रवाई भी की जायेगी।

नीतीश ने कहा कि पांचवां निश्चय स्वच्छ शहर विकसित शहर का है । इसके तहत शहरी गरीबों के लिए बहुमंजिला आवास बनाया जायेगा । इसके साथ ही हर शहर में वृद्धों के लिए आश्रय स्थल बनाये जायेंगे। इसके अलावा सभी प्रमुख घाटों पर विद्युत शव दाह गृह से युक्त मोक्षधाम भी होगा। उन्होंने कहा कि छठा निश्चय सुलभ संपर्कता का है। इसके तहत गांव-गांव को और फिर उसे मुख्य पथ तथा महत्वपूर्ण स्थलों से जोड़ने के लिए नई सड़कों का निर्माण कराया जाएगा। घनी आबादी वाले इलाके से बचने के लिए बायपास और फ्लाई ओवर का निर्माण होगा । वहीं  सातवां निश्चय सबके लिए स्वास्थ सुविधा का है। इस निश्चय के तहत चाहे मनुष्य हो या पशु हो सबके लिए स्वास्थ्य की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी । गांव में पशुओं के लिए स्वास्थ्य संबंधित सुविधा नहीं मिलने से पशुपालकों को काफी कठिनाई होती है इसलिए तय किया है कि बेहतर स्वास्थ्य सुविधा पशु हो या मनुष्य हो उसके लिए व्यवस्था गांव में ही की जाएगी। नई तकनीक के माध्यम से लोग तुरंत बीमार के संबंध में खबर कर सकते हैं और उसके बाद नयी व्यवस्था में प्राथमिक तौर पर इलाज की हर तरह की सुविधा गांव में ही उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि जनता यदि उन्हें फिर से सेवा करने का मौका देती है तो वह इन सब कार्यों को पूरा करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here