संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः बिहार में विधानसभा के चुनाव के तारीखों का इंतजार खत्म हो गया है। राज्य में विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान होंगे। चुनाव आयोग ने आज विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी। राज्य में पहले चरण में 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर चुनाव मतदान होगा। इसके लिए 16 जिले, 31 हजार पोलिंग बूथ होंगे। वहीं दूसरे चरण में 3 नवंबर को 94 सीटों पर डोट डाले जाएंगे। इसमें 17 जिले, 42 हजार पोलिंग बूथ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें। तीसरे चरण में 7 नवंबर को 78 सीटों पर वोटिंग होगी, जिसमें 15 जिले, 33.5 हजार पोलिंग बूथों वोटिंग होगी। चुनाव परिणामों की घोषणा 10 नवंबर को की जाएगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने आज बताया कि हालांकि 70 देशों ने कोरोना के कारण चुनाव टाल दिए, लेकिन गुजरते समय के अनुसार हालात सामान्य हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना के जल्दी खत्म होने के संकेत नहीं मिले और ऐसे में हम चाहते हैं कि लोगों का लोकतांत्रिक अधिकार बना रहे। ।

डॉ. अरोड़ा ने बताया कि राज्य में पहले चरण के मतदान के लिए अधिसूचना एक अक्टूबर को जारी की जायेगी, नामांकन
दायर करने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर होगी जबकि इनकी जांच 9 अक्टूबर को होगी। उम्मीवार 12 अक्टूबर तक नाम
वापस ले सकेंगे और मतदान 28 अक्टूबर को होगा। वहीं
दूसरे चरण की अधिसूचना 9 अक्टूबर को की जायेगी जबकि नामांकन दायर करने की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर होगी । नामांकन नामांकन पत्रों की जांच 17 अक्टूबर को की जायेगी , नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर होगी तथा तीन नवम्बर को मत डाले जायेंगे। जबकि तीसरे चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना 13 अक्टूबर को जारी की जायेगी। नामांकन पत्र 20 अक्टूबर तक दायर किये जा सकेंगे और नामांकन पत्रों की जांच 21 अक्टूबर को होगी। उम्मीदवार 23 अक्टूबर तक नाम वापस ले सकेंगे और मत सात नवम्बर को डाले जायेंगे।

बिहार चुनवाव की महत्वपूर्ण बातें

  • बिहार में विधानसभा की 243 सीटें हैं, जिनमें 38 सीटें आरक्षित हैं। 7.29 करोड़ लोग मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। बिहार विधानसभा चुनाव में 1.73 लाख वीवीपैट का इस्तेमाल होगा। साथ ही 46 लाख मास्क, 7.6 लाख फेस शील्ड, 23 लाख जोड़े हैंड ग्लव्स और 6 लाख पीपीई किट्स का इस्तेमाल होगा।
  • बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मतदान का समय एक घंटा बढ़ा दिया गया है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों को छोड़कर सामान्य इलाकों में सुबह सात से शाम पांच की बजाय सुबह सात से शाम छह के बीच वोटिंग होगी। एक पोलिंग बूथ पर 1500 की जगह 1000 वोटर आएंगे।
  • उम्मीदवार पांच की जगह दो ही गाड़ियां साथ ले जा सकेंगे। क्वारंटीन जोने वाले  वोटिंग के दिन आखिरी घंटे में ही मतदान कर पाएंगे।
  • राज्य में जिस जगह जरूरत और मांग होगी, वहां पोस्टल बैलट सुविधा दी जाएगी। सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल पर नजर रहेगी, ताकि सांप्रदायिक सद्भाव बना रहे। हेट स्पीच पर सख्ती से निपटेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here