विदेश डेस्क

प्रखर प्रहरी

वाशिंगटनः अमेरिका में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या दो लाख के पार पहुंच गई है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में  कोविड-19 से अब तक 200768 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 68.96 लाख लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं।

यहां कोरोना से न्यूयॉर्क सर्वाधिक प्रभावित हुआ है। न्यूयॉर्क में इस जानलेवा विषाणु से अब तक 33,092 लोगों की मौत हुई है तथा दूसरे नंबर पर सबसे अधिक प्रभावित न्यू जर्सी में अबतक 16,076 लोगों को जान गवानी पड़ी हैं। इसके अलावा टेक्सास,फ्लोरिडा और कैलिफोर्निया में कोरोना से अबतक 13 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई हैं।

आपको बता दें कि  अमेरिका पूरे विश्व में कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित होने वाला देश हैं। इस प्राण घातक विषाणु से दुनियाभर में हुईं कुल मौतों की लगभग 20 प्रतिशत मौतें यहीं पर हुई हैं। अमेरिका में 27 मई तक ही एक लाख लोगों की मौत हो गई थी और मृतकों की संख्या एक लाख से दो लाख पर पहुंचने चार महीने लगे।

वाशिंगटन विश्वविद्यालय में इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन के पूर्वानुमान के अनुसार अमेरिका में 1 जनवरी 2021 तक वर्तमान स्थिति के परिदृश्य के आधार पर कोरोना से 370,000 से अधिक अमेरिकियों की मौत हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here