संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर संसद का मानसून सत्र आज खत्म किया जा सकता है। संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि सरकार ने संसद की कार्यवाही आज स्थगित करने की सिफारिश करने का फैसला लिया है, लेकिन इससे पहले लोकसभा में कुछ अहम मुद्दे निपटाए जाएंगे।

आपको बता दें कि दो  मंत्रियों सहित 30 सांसदों और संसद के कई कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसगी को देशदे हुए सरकार 18 दिनों तक चलने वाले मानसून सत्र को 10 दिन में ही खत्म करना चाहती है। इससे पहले पिछले सप्ताह लोकसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में सभी पार्टियों ने सत्र छोटा करने पर सहमति जताई थी। संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू हुए था तथा एक अक्टूबर तक इसकी कार्यवाही निर्धारित है।

शाम छह बजे से शुरू होगी लोकसभा की कार्यवाही
लोकसभा की कार्यवाही आज दोपहर तीन बजे की बजाय शाम छह बजे से शुरू होगी। लोकसभा ओम बिरला ने मंगलवार को यह जानकारी दी थी। लोकसभा में आज नेशनल एजुकेशन पॉलिसी पर चर्चा हो सकती है। माना जा रहा है कि लोकसभा की कार्यवाही देर से शुरू करने की वजह राज्यसभा की कार्यवाही देर तक चलना है। क्योंकि, राज्यसभा से रिटायर हो रहे सदस्यों का भाषण हो सकता है। राज्यसभा की कार्यवाही सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक चलती है।

कृषि से संबंधित तीसरा विधेयक पास
विपक्षी दलों द्वारा संसद का बायकॉट के बीच 22 सितंबर को कृषि से संबंधित तीसरा विधेयक भी बिना किसी विरोध के पास हो गया। आपको बता दें कि राज्यसभा से आठ सांसदों के निलंबन के विरोध में मंगलवार को कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने दोनों सदनों का बायकॉट कर दिया। इसकी वजह से संसद में महज साढ़े तीन घंटे में 7 विधेयक पास हो गए। इनमें एसेंशियल कमोडिटीज (अमेंडमेंट) बिल भी था। इस विधेयक में अनाज, दलहन, तिलहन, खाद्य तेल, आलू और प्याज को जरूरी वस्तुओं की लिस्ट से हटा दिया और स्टॉक लिमिट भी खत्म करने का प्रावधान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here