दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः कृषि संबंधि विधेयक के दौरान हंगामा करने को लेकर पूरे सत्र के लिए निलंबित होने वाले सांसद संसद भवन परिसर में धरना पर बैठ गए है। इन सांसदों ने पूरी रात संसद भवन परिसर में धरना देते हुए गुजारने का फैसला किया है। प्रदर्शनकारी सांसद गाना गाकर सभापति एम. वेंकैया नायडू के फैसले का विरोध कर रहे हैं।

पूरे मानसून सत्र के लिए निलंबित सांसद डेरेक ओ’ब्रायन, राजीव सातव, संजय सिंह, केके रागेश, रिपुन बोरा, डोला सेन, सैयद नजीर हुसैन और इलामारन करीम संसद परिसर स्थित गांधी प्रतिमा के सामने रात भर धरना देंगे। प्रदर्शनकारी सांसद  गाना गाकर अपने निलंबन के फैसले पर विरोध जताते दिखे।

इससे पहले कृषि संबंधित विधेयक को लेकर मानसून सत्र के नौवें दिन यानी सोमवार को भी लोकसभा और राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआा। राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही सभापति वेंकैया नायडू ने सोमवार को आठ विपक्षी सांसदों को सदन की कार्यवाही से पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया। इस बीच, कांग्रेस समेत 18 विपक्षी पार्टियों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिखकर बिलों पर साइन नहीं करने की अपील की।

उधर, राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने सोमवार देर शाम निलंबित सांसदों मुलाकात की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि कृषि से संबंधित दो विधेयक रविवार को बिना मतदान के पास कर दिया, जबकि विपक्षी सांसद विरोध कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस मामले में सरकार और उपसभापति गलत थे, जबकि विपक्ष के सांसदों को सजा दी गई। उन्होंने कहा कि सांसदों ने न उपसभापति को और न ही मार्शल को हाथ लगाया। फिर भी उन्हें सजा दी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here