दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः भारतीय चिकित्सा पद्धति के प्रचार प्रसार के आश्वासन के साथ राज्यसभा ने होम्योपैथी केन्द्रीय परिषद (संशोधन) 2020 विधेयक और भारतीय चिकित्सा केन्द्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक 2020 को आज मंजूरी प्रदान कर दी। संसद के उच्च सदन ने इन दोनों विधेयकों को ध्वनिमत से पारित कर दिया।

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने इन दोनों विधेयकों पर एक साथ हुई चर्चा का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि सरकार भारतीय चिकित्सा पद्धति के प्रचार प्रसार के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व्यक्तिगत स्तर पर इसको वैश्विक स्तर पर प्रचारित करने में लगे हुए  हैं। भारतीय चिकित्सा पद्धति को पूरी दुनिया में लोकप्रिय बनाने की लगातार कोशिशें की जा रही है।  उन्होंने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति और योग को भी प्राथमिकता दी जा रही है और इसके लिए अलग आयोग बनाने की तैयारी चल रही है। उन्होंने कहा कि आयुष मंत्रालय को लेकर कई सवाल उठाये गए हैं। उन्होंने कहा कि आयुष मंत्रालय गठन जिस उदेश्य को लेकर किया गया था, वह उसे  पूरा करने में सफल रहा है। 

डॉ हर्वधन ने कहा कि आयोग के संचालक मंडल में किसी तरह का आरक्षण का प्रावधान नहीं है। इसमें किसी जाति या मजहब के नाम पर किसी को पद देने का प्रावधान नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here