विदेश डेस्क

प्रखर प्रहरी

मास्कोः बार-बार मुंह की खानी होने के बाद भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आता है। वह लगातार भारत विरोधी हरकते करते रहता है। रूस की राजधानी मास्को में आयोजित एससीओ यानी शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन के सदस्य देशों के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजरों की बैठक में पाकिस्तान ने भारत विरोधी हरकत की है। पाकिस्तान के एनएसए ने जानबुझकर इस बैठक में उस नक्शा को दिखाया, जिसे हाल ही में उनकी सरकार ने मंजूरी दी है।

पाकिस्तान की इस हरकत का एनएसए अजीत डोभाल ने किया और बैठक का बायकॉट कर दिया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि  रूस की मेजबानी में मास्को में हो रही इस बैठक में पाकिस्तान ने जो किया, वह साफतौर पर बैठक के नियमों का उल्लंघन है। भारत ने मेजबान के साथ इस पर विचार-विमर्श के बाद बैठक छोड़ दी। हालांकि, पाकिस्तान इसके बाद भी बैठक का गलत नजरिया पेश करता रहा।

आपको बता दें कि पाकिस्तान ने अगस्त में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख को पाकिस्तान का हिस्सा बताते हुए एक नक्शा जारी किया था। इसमें गुजरात के जूनागढ़ और सर क्रीक को भी पाकिस्तान का हिस्सा बताया गया था। पाकिस्तान ने यह कदम पांच अगस्त से ठीक एक दिन पहले यानि चार अगस्त को उठाया था। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कैबिनेट बैठक में पहली बार जम्मू-कश्मीर क्षेत्र को अपना हिस्सा बताया था। पाकिस्तान के नए राजनीतिक नक्शे को मंजूरी दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here