दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः फ्रांस में निर्मित पांच राफेल लड़ाकू विमानों को आज औपचारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल हो जाएगा। इसके लिए हरियाणा के अंबाला स्थित वायुसैनिक अड्डे पर एक समारोह आयोजित होगा। इस समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले, चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल बिपिन रावत, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया, रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार और डीआरडीओ यानी रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के अध्यक्ष डॉ. जी सतीश रेड्डी मौजूद रहेंगे। पार्ले इस समारोह में शामिल होने के लिए भारत पहुंच गई हैं।

वहीं इस अवसर पर फ्रांसीसी प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन, फ्रांसीसी वायुसेना प्रमुख एरिक ऑटेलेट, फ्रांसीसी वायुसेना के उप प्रमुख और अन्य वरिष्ठ अधिकारी करेंगे। इसके अलावा डसॉल्ट एविएशन के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एरिक ट्रैपीयर और एमबीडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एरिक बेरांगर समेत फ्रांसीसी रक्षा उद्योग के कई अधिकारियों का एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल भी इस अवसर पर मौजूद रहेगा। राफेल विमान का औपचारिक अनावरण अंबाला नौसैनिक अड्डे में पारंपरिक रूप से आयोजित सर्वधर्म पूजा के साथ किया जाएगा। इस मौके पर राफेल विमान हवाई करतब दिखाएंगे इस दौरान तेजस विमान के साथ सारंग एयरोबेटिक टीम भी शामिल होगी।

आपको बता दें कि फ्रांस की एयरोस्पेस कंपनी डसॉल्ट एविएशन ने भारतीय वायुसेना को पहले बैच में 10 राफेल विमान सौंप हैं जिनमें से पांच विमान गत 29 जुलाई को भारत आ चुके हैं और उन्हें अंबाला एयरबेस में रखा गया है। वहीं पांच विमान अभी फ्रांस में ही हैं और भारतीय पायलटों को उनके परिचालन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here