दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज शिक्षक दिवस पर के मौके पर देश के 47 शिक्षकों को सम्मानित किया। कोविंद ने वर्चुअल समारोह में जिन 47 अध्यापकों को सम्मानित किया, उनमें 18 अध्यापिकाएं हैं यानी लगभग 40% महिला टीचर्स  है। आपको बता दें कि शिक्षक दिवस के मौके पर पांच सितंबर को विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति शिक्षकों को सम्मानित करते हैं, लेकिन पहली बार इस बार राष्ट्रपति ने यह शिकक्षकों को यह पुरस्कार वर्जुअल माध्यम से दिया। कोरोना वायरस के कारण पहली पार शिक्षकों के सम्मानित में कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया।

इस मौके पर कोविंद ने पुरस्कार पाने वाले शिक्षकों को बधाई देते हुए भविष्य में अच्छे काम करने की प्रेरणादी। उन्होंने टीचर्स को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि यह प्रतिष्ठित पुरस्कार आप सभी की प्रतिबद्धता और मेहनत का परिणाम है। उन्होंने कहा कि आप सभी ने शिक्षा के स्तर में अपनी गुणवत्ता को बढ़ाकर अपने-अपने विषयों को इतना रुचिकर बनाया कि बड़ी संख्या में विद्यार्थियों को इससे लाभ हुआ है। कठिन समय में भी आप सभी ने मेहनत कर बच्चों के विश्वास को लगातार बढ़ाया।

 

शिक्षक दिवस के मौके पर सम्मानित होने वाली महिला टीचर्स के नाम निम्नलिखित प्रकार हैः-

1. गीता कुमारी-राजस्थान 2. सिंधु प्रभु देसाई -गोवा 3. मीशा घोषल- पश्चिम बंगाल 4. रूही सुल्ताना- जम्मू कश्मीर 5. स्नेहिल पांडे- उत्तर प्रदेश 6. ज्योति अरोड़ा – दिल्ली 7. संगीता सोहनी- महाराष्ट्र, मुंबई 8. सपना सोनी- दुर्ग, छत्तीसगढ़ 9.सुधा पेन्नुली – उत्तराखंड 10. ईशिता डे-  झारखंड 11. अर्चना गुरुंग- सिक्किम 12. निरुपमा कुमारी-  झारखंड 13. थनकलता थनकप्पन-  केरल 14. पद्मा प्रिय वुमाजी-  हैदराबाद, तेलंगाना 15.सुरेखा जगन्नाथ- कालाबुर्गी, कर्नाटक 16. सरस्वती आरसी- चेन्नई, तमिलनाडु 17. जोशी सुधा गौतमभाई- अहमदाबाद, गुजरात 18. शेम्मलार शानमुघम-बेंगलुरु

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए 6 मई से 25 जून के बीच नामांकन आमंत्रित किए थे। इसमेंं तीन स्तरीय प्रक्रिया के बाद शिक्षक इस पुरस्कार के लिए चयनित किए गए। शिक्षकों को पहले खुद को ऑनलाइन नामांकित करना होता है। उसके बाद जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर की समिति उनका चयन करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here