दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः आज भारत के दूसरेे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की 133 जयंती है। उनके सम्मान में आज के दिन को शिक्षक दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस मौके पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ‘भारत रत्न’ डाॅ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद करते हुए उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किये।

कोविंद ने ईिस मौके पर राष्ट्रपति भवन में उनके चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित किये।

वहीं वेंकैया ने पूर्व राष्ट्रपति को याद करते हुए ट्वीट किया, “भारत की ज्ञान परम्परा के विद्वान प्रतिनिधि पूर्व राष्ट्रपति तथा देश के प्रथम उपराष्ट्रति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर उनको सादर प्रणा4म। ”

 

पीएम मोदी ने ढॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए ट्वीट किया, ” हम अपने परिश्रमी शिक्षकों के प्रति कृतज्ञ रहेंगे। शिक्षक दिवस पर शिक्षकों के अतुलनीय योगदान और प्रयासों के प्रति हम आभार व्यक्त करते हैं। हम डॉक्टर एस राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हैं।”
प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में शिक्षकों के संबंध में अपने ”मन की बात कार्यक्रम” में की गई चर्चा का उल्लेख भी  किया है। उन्होंने लिखा, “ शिक्षकों ने हमारे गौरवपूर्ण इतिहास के के बारे में बच्चों को जानकारी दी है। मैंने मन की बात में एक सुझाव साझा  किया था कि शिक्षकों को बच्चों को स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों की कहानियों से अवगत कराना चाहिए।”

डाॅ. निशंक ने पूर्व राष्ट्रपति डाॅ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर ट्वीट कर कहा,” महान शिक्षाविद्, दार्शनिक एवं पूर्व-राष्ट्रपति ‘भारत रत्न’ डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी का जन्मदिवस 05 सितंबर को ‘शिक्षक दिवस’ के रूप में मनाकर उनके प्रति सम्मान व्यक्त किया जाता है।  आइए, आज शिक्षक दिवस के पावन अवसर पर हम अपने गुरुजनों का अभिनंदन करें एवं उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।” उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा,” भारत की उदात्त सांस्कृतिक परंपराओं में शिक्षक को ”गुरुर ब्रह्मा, गुरुर विष्णु” तथा ”आचार्य देवो भव:” कहकर गुरु को ईश्वर से भी उच्च स्थान पर प्रतिष्ठित किया गया है । “

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here