संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः डीएमआरसी यानी दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने ट्रेनों के परिचालन को लेकर एसओपी यानी मानक संचालन प्रकिया जारी कर दी है। इस एसओपी में कर्मचारियों तथा यात्रियों के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश है।केन्द्रीय शहरी विकास एवं आवास मंत्रालय की ओर से 02 सितंबर को जारी  एसओपी के अनुसार मेट्रो स्टेशन के प्रवेश बिंदुओं पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद ही उन्हें प्रवेश दिया जाएगा।  कंटेनमेंट जोन के सभी स्टेशनों पर लोगों का प्रवेश तथा निकास वर्जित रहेगा। यात्रियों और स्टॉफ के लिए फेस मॉस्क अनिवार्य होगा।

इसके पहले चरण में सात,नौ और 10 सितंबर को मेट्रो ट्रेन सेवाएं संचालित होंगी। सात सितंबर को यलो लाइन (समयपुर बादली से हुड्डा सिटी सेंटर और रैपिड मेट्रो,गुरुग्राम) का संचालन सुबह सात बजे से 11 बजे और शाम चार बजे से रातआठ बजे तक होगा। इसके बाद नौ सितंबर को लाइन 3/4-ब्लूलाइन, द्वारका सेक्टर 21 से नोएडा इलेक्ट्रानिक सिटी,वैशाली और लाइन सात (पिंक लाइन) मजलिस पार्क से शिव विहार का संचालन शुरू होगा। यह सेवा भी सुबह सात बजे से 11 बजे तक और शाम चार बजे से रात बजे तक मेट्रो सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। इसी चरण में 10 सितंबर को लाइन एक (रिठाला से शहीद स्थल), लाइन पांच ( ग्रीन लाइन) कीर्ति नगर-इंद्रलोक से ब्रिगेडियर होशियार सिंह और लाइन छह(वायलेट लाइन) कश्मीरी गेट से राजा नाहर सिंह तक चलेगी और इसका समय भी सुबह सात बजे से 11 बजे तक और शाम चार बजे से रात बजे तक निर्धारित की गई है। 

वहीं दूसरे चरण में 11 सितंबर से मेट्रो सेवायें शुरू होंगी। इस चरण में मेट्रो ट्रेनों के परिचालन की अवधि को चार घंटें से बढ़ाकर छह घंटें कर दिया गया है। दूसरे चरण में पहले चरण की लाइनों के अलावा लाइन आठ (मजेंटा लाइन) जनकपुरी पश्चिम से बोटेनिकल गार्डन और लाइन नौ (ग्रे लाइन) द्वारका से नजफ़गढ़  की शुरूआत होगी। इसका समय सुबह सात बजे से 11  बजे और शाम को चार बजे से रात 10 बजे तक होगा।

इसके तीसरे चरण में 12 सितंबर से सभी लाइनों पर पूरे दिन मेट्रो चलेगी यानी ट्रेन सेवाएं सुबह छह बजे से रात 11 बजे तक उपलब्ध होंगी। इस चरण में लाइन एक तथा दो के अलावा (एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन) नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 का परिचालन होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here