दिल्ली डेस्क
प्रखर प्रहरी
दिल्लीः यदि आप बाल सफेद होने से परेशान है, तो हम आज आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी प्राकृति वस्तु के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका कुछ ही सप्ताह इस्तेमाल करके अपनी बालों का काला कल सकते हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं फिटकरी की। यह बालों के लिए बेहद फायदेमंद होती है।

Scalp massage

इन दिनों कम उम्र के लोगों में बालों के सफेद होने की समस्‍या आम हो चुकी है और इसकी मुख्य वजह है बालों में अलग-अलग तरह के प्रोडक्‍ट्स लगाना, स्‍ट्रेस लेना और गलत खान-पान। मौजूदा समय में बाजार में ढेरों सारे ऐसे तेल और शैंपू उपलब्‍ध हैं, जो कुछ ही दिनों में सफेद बालों को काले कर देने का दावा करते हैं। लेकिन यह या तो वह काफी ज्‍यादा महंगे होते हैं या फिर पूरी तरह से बेअसर होते हैं। इसलिए आज हम आपको बनाते जैसे जा रहे है ऐसी विधि जिसका उपयोग करके आप घर बैठे ही अपने बालों का काला कर सकते हैं।
बालों का काला करती है फिटकरी

जी हां फिटकरी में पाया जाने वाले केमिकल कंपाउंड बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यदि आपके बाल असमय ही सफेद होने लगे हैं, तो उसे फिटकरी की मदद से काला कर सकते हैं। इसे आप किसी पंसारी की दुकान से आसानी से खरीद सकते हैं। आइए बताते है कि फिटकरी से बालों को कैसे काला बनाएंः-
लगाने और बनाने का तरीकाः-

पहले आप एक कांच की कटोरी लें। फिर एक चम्‍मच पिसी हुई फिटकरी, तीन चम्‍मच आंवले का तेल और दो विटामिन – ई कैप्‍सूल को एक साथ मिक्‍स कर दें। इस बात का ध्‍यान रखें कि तेल के साथ फिटकरी अच्‍छी तरह से घुल जाए। फिर अपने बालों को कंघी से झाड़ कर बालों को अलग-अलग हिस्‍सों में बांट लें। इसके बाद तेल को रूई में डुबोकर बालों की जड़ों में लगाएं। फिर हल्‍के हाथों से अपने सिर को करीबन पांच से 10 मिनट तक मसाज कीजिए, ताकि तेल आपके सफेद बालों की जड़ों में आराम से पहुंच सके। 30 मिनट के बाद अपने बालों को माइल्‍ड शैंपू से धो लीजिए। यदि आप इसका सप्‍ताह में दो से तीन बार प्रयोग करेंगे, तो 10-15 दिनों में ही आपको रिजल्‍ट दिखना शुरू हो जाएगा।


आंवला होता है बहुत गुणकारी, बालों को काला बनाने में बेहद फायदेमंदः-
आंवला बालों को काला, लंबा और घना बनाता है। आंवले के तेल को यदि फिटकरी के साथ मिला दिया जाए तो इसकी ताकत दोगुनी हो जाती है। वहीं विटामिन-ई के कैप्‍सूल बड़े ही आराम से मेडिकल की दुकानों पर मिल जाएंगे। इसे आप तेल में या फिर हेयर पैक में डालकर यूज कर सकते हैं। इन कैप्सूल्स में वे सभी प्रकार के गुण मौजूद होते हैं, जो बालों और स्‍कैल्‍प को हेल्‍दी रखते हैं। यदि आपके बाल कमजोर होकर टूट रहे हैं, तो यह उसमें भी मदद करेंगे। हालांकि इसके लिए आपको थोड़ा धैर्य धारण करना पड़ेगा क्योंकि जिस तरह से बाल एक दिन में सफेद नहीं होते, ठीक उसी तरह से इन्‍हें एक दिन में काला भी नहीं किया जा सकता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here