विदेश डेस्क
प्रखर प्रहरी
वाशिंगटनः भारत के बाद अमेरिका ने भी चीन पर डिजिटल स्ट्राइक किया है। अमेरिका ने चाइनीज ऐप टिकटॉक को प्रतिबंधित कर दिया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस पर पाबंदी लगाने संबंधि कार्यकारी आदेश पर छह अगस्त यानी गुरूवार को हस्ताक्षर कर दिये। यह आदेश 45 दिन बाद लागू होगा।

इस कार्यकारी आदेश के अनुसार अमेरिका में चीन की बाइटडांस कंपनी अथवा इससे जुड़ी अन्य कंपनियों के साथ किसी भी प्रकार के लेन-देन पर पाबंदी लगा दी गई है। अमेरिका में अब कोई भी व्यक्ति अथवा कंपनी बाइटडांस के साथ कोई लेन-देन नहीं कर पायेगी।

अमेरिका ने कहा है कि कार्यकारी आदेश के अनुसार चीन के मोबाइल ऐप के अमेरिका में प्रसार से देश की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और अर्थव्यवस्था को खतरा है। इसलिए ऐसे मोबाइल ऐप विशेष रूप से टिक-टॉक पर कार्रवाई करना आवश्यक है। डेढ़ महीने बाद बाइटडांस से किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन होने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। अमेरिका ने कहा है कि चीनी कंपनी बाइटडांस के इस ऐप पर लाखों अमेरिकी नागरिकों की निजी जानकारी चुराने का आरोप है, जिसकी जांच की जा रही है।

आपको बता दें कि अमेरिका से पहले भारत भी चाइनीज ऐप के खिलाफ डिजिटल स्ट्राइक कर चुका है। भारत ने जून के आखिर में टिकटॉक समेत 59 चाइनीज ऐपों पर पाबंदी लगाई थी। इसके बाद दूसरे चरण में 47 और ऐप्स को प्रतिबंधित किये थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here