दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः कॉलेजों तथा विश्वविद्यलयों में अंतिम वर्ष की परीक्षा सितंबर अंत में आयोजित होगी। यूजीसी यानी यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन ने कॉलेजों तथा विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए सोमवार को संशोधित दिशा-निर्देश जारी की।

इससे पहले यूजीसी ने 29 अप्रैल को कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में परीक्षा आयोजित करने तथा नए अकादमिक कैलेंडर और दाखिले के बारे में एक दिशा निर्देश जारी किया था, जिसमें जुलाई में परीक्षा कराने के बारे में फैसला लिया गया था। यूजीसी के इस फैसले के बाद छात्रों और अभिभावकों ने सरकार से अनुरोध किया कि कोविड-19 के कारण लॉकडाउन को देखते हुए उनके लिए परीक्षा में भाग लेना संभव नहीं है।

इसके बाद यूजीसी ने एक विशेषज्ञ समिति गठित की, जिसने पिछले दिनों अपनी रिपोर्ट सौंप थी। रिपोर्ट की सिफारिशों पर सोमवार को यूजीसी की आपात बैठक हुई। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए परीक्षा सितंबर माह के अंत में आयोजित की जाएगी और यह परीक्षा ऑफलाइन या ऑनलाइन या जरूरत पड़ने पर दोनों स्वरूपों में आयोजित की जाएगी। यूजीसी की नये दिशा-निर्देश के अनुसार निर्णय के अनुसार यदि कोई छात्र इस परीक्षा में पास नहीं होता है तो उसे बाद में परीक्षा में भाग लेने का एक और अवसर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here