दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः केन्द्र सरकार ने आबादी के अनुपात में कोरोना वायरस की जांच नहीं किये जाने की बात को निराधार बताया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में डब्ल्यूएचओ यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशा-निर्देशों के मुताबिक जांच किये जा रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के ओएसडी यानी ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी राजेश भूषण ने 14 जुलाई को बताया कि डब्ल्यूएचओ ने प्रतिदिन प्रति 10 लाख लोगों में 140 लोगों की कोरोना जांच को उपयुक्त मानक बताया है। देश में इसी मानक का अनुसरण करते हुए कोविड-19 की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि देश में 22 राज्य ऐसे हैं जो इस मानक को पूरा कर रहे हैं। देश में कोविड-19 की जांच प्रतिदिन प्रति 10 लाख पर 210 है।

उन्होंंने बताया कि मिजोरम जैसे छोटे राज्य में यह औसत प्रतिदिन 149 हैं। वहीं दिल्ली में प्रति 10 लाख आबादी पर होने वाली जांच का आंकड़ा 978 है, जबकि गोवा में यह आंकड़ा 1058 मरीजों का है। तमिलनाडु में 563 और महाराष्ट्र में 198 लोगों की प्रति 10 लाख आबादी पर प्रति दिन जांच की जा रही है। उन्होंने अन्य राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से अपील की है कि वे अपने यहां जांच का दायरा बढ़ाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here