विदेश डेस्क

प्रखर प्रहरी

वाशिंगटनः अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावे को खारिज किया है। अमेरिका ने कहा है कि वैश्विक समुदाय चीन को इस सागर का समुद्री साम्राज्य की तरह इस्तेमाल नहीं करने देगा।
अमेरिका विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि हम स्पष्ट कर रहे हैं कि अमेरिका दक्षिण चीन सागर के अधिकतर इलाकों पर चीन के दावे को अवैध मानता है। इसका कोई कानूनी आधार नहीं है।

उन्होंने कहा, “ अमेरिका अपने दक्षिण-पूर्व एशिया के सहयोगियों साथ खड़ा है। अमेरिका अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत उनकी संप्रभुता एवं संसाधनों पर उनके अधिकारों की सुरक्षा करेगा। अमेरिका दक्षिण चीन सागर या किसी भी दूसरे बड़े इलाके में शक्ति के दम पर कब्जे की हर कोशिश को खारिज करता है।

उधर, अमेरिका के इस बयान पर चीन ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। वाशिंगटन स्थिति चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा कि यह आरोप पुरी तरह से निराधार है कि चीन अपने पड़ोसियों को परेशान करता है। उन्होंने कहा, “ अमेरिका इस मामले में सीधे तौर पर शामिल नहीं है। इसके बावजूद वह मामले में लगातार हस्तक्षेप कर रहा है। वह स्थिरता बनाये रखने की आड़ में तनाव को बढ़ावा दे रहा है तथा क्षेत्र के देशों को संघर्ष के लिए उकसा रहा है।”

आपको बता दें कि दक्षिण चीन सागर में चीन और वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, ब्रुनेई, फिलीपींस, ताइवान के बीच विवाद है। नाइन-डैश-लाइन के नाम से पहचाने जाने वाले इस इलाके पर चीन अपना दावा पेश करता रहा है और अपने दावों को मजबूत करने के लिए इस क्षेत्र में कृत्रिम द्वीप भी बना रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here