स्पोर्ट्स डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः चार साल बाद शशांक मनोहर की आईसीसी यानी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष पद से विदा हो गये। इमरान ख्वाजा मनोहर का उत्तराधिकारी चुने जाने तक अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया है।
मनोहर 2016 में आईसीसी के अध्यक्ष बने थे। नए चेयरमैन की होड़ में सिंगापुर क्रिकेट संघ के पूर्व अध्यक्ष ख्वाजा, इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष कोलिन ग्रेव्स और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली शामिल हैं। आईसीसी के नये अध्यक्ष का चयन करने लिए बोर्ड अगले सप्ताह नामांकन प्रक्रिया पूरी कर लेगा। आईसीसी के सीईओ मनु साहनी ने एक जुलाई को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आईसीसी बोर्ड, स्टॉफ तथा पूरे क्रिकेट समुदाय की तरफ से मैं शशांक के नेतृत्व और चेयरमैन के रूप उन्होंने जो कुछ किया इसके लिए उनका धन्यवाद करना चाहता हूं। हम उन्हें और उनके परिवार को भविष्य के लिए शुभकामनाएं देना चाहते हैं।

उधर, पेशे से वकील ख्वाजा ने कहा कि आईसीसी बोर्ड का हर कोई शशांक को खेल के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद देना चाहता है। इसमें कोई संदेह नहीं कि क्रिकेट शशांक का ऋणी है। वह जब अपना पद छोड़ रहे हैं, तब उन्होंने क्रिकेट और आईसीसी को बेहतर हालात में पहुंचा दिया है।

शशांक 2016 में आईसीसी के निर्विरोध चेयरमैन चुने गए थे। 2018 में उन्हें फिर से दो साल के लिए आईसीसी का निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया था। शशांक के पहले दो साल के दौरान आईसीसी के प्रशासनिक ढांचे और वित्तीय मॉडल में परिवर्तन देखे। हालांकि उन्हें बीसीसीआई से कड़े विरोध का सामना करना पड़ा था।
      

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here