amit shah new

दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 25 जून को आपातकाल की 45वीं वर्षगांठ पर कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि सत्ता के लोभ में एक परिवार ने देश में आपातकाल लागू किया था। शाह ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा कि 45 साल पहले इस दिन सत्ता के लालच में एक परिवार ने देश में आपातकाल लागू कर दिया । रातों रात देश को जेल में बदल दिया गया। प्रेस, अदालतें, मुक्त भाषण … सबकी आवाज को कुचल दिया गया। गरीबों और दलितों पर अत्याचार किए गए।

उन्होंने कहा कि लाखों लोगों के प्रयासों के बाद आपातकाल हटा लिया गया था। देश में लोकतंत्र बहाल हो गया ,लेकिन कांग्रेस में लोकतंत्र बहाल नहीं हो पाया। एक परिवार के हित, पार्टी के हितों और राष्ट्रीय हितों पर हावी थे। यह खेदजनक स्थिति आज की कांग्रेस में भी पनपती है। उन्होंने हाल ही में सीडब्ल्यूडी यानी कांग्रेस कार्य समिति का उल्लेख करते हुए कहा कि सीडब्ल्यूसी की हाल की बैठक के दौरान वरिष्ठ सदस्यों और छोटे सदस्यों ने कुछ मुद्दों को उठाया किंतु उनकी आवाज को शोर से शांत करा दिया गया। पार्टी के एक प्रवक्ता को बिना सोचे समझे बर्खास्त कर दिया गया। दुखद सच्चाई यह है कि कांग्रेस में नेता घुटन महसूस कर रहे हैं। कांग्रेस ने हाल ही में चीन के मसले पर पार्टी लाइन से हटकर अपनी बात कहने वाले संजय झा को पार्टी प्रवक्ता पद से हटा दिया।

गृह मंत्री ने कहा कि देश के विपक्षी दलों में से कांग्रेस को खुद कुछ सवाल पूछने की आवश्यकता है।  आपातकाल जैसी विचारधारा अभी भी पार्टी में क्यों है? ऐसे नेता जो एक वंश के नहीं हैं, बोलने में असमर्थ क्यों हैं? कांग्रेस में नेता क्यों निराश हो रहे हैं? अगर वह सवाल नहीं पूछते हैं तो लोगों से उनका जुड़ाव और कम हो जाएगा।” आपको बता दें कि तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 45 साल पहले आज के ही दिन 25 जून 1975 को देश में आपातकाल लगाया था। यह आपाताल 21 मार्च 1977 तक लागू रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here