संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः दिल्ली सरकार घर पर रह कर कोरोना संक्रमण का उपचार करवा रहे मरीजों को ऑक्सिजन पल्स मीटर उपलब्ध करायेगी। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 22 जून को की। उन्होंने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना मरीजों के गंभीर मामलों की काफी कम हैं। उन्होंने कहा कि  बिना लक्षण वाले मरीज ज्यादा है, जो घर पर रहकर ही ठीक हो रहे हैं।

सीएम ने कहा कि सरकार अब हर मरीज़ को पल्स मीटर देने जा रही है। इससे मरीज खुद अपना ऑक्सीजन स्तर घर पर जांच सकेंगे। उन्होंने कहा कि यदि किसी मरीज को लगता है कि उनका ऑक्सीजन लेवल कम हो गया है तो वो तुरंत हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते है, उनको तुरंत अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमने युद्धस्तर पर कोरोना बेड का इंतज़ाम किया है। दिल्ली में इस समय लगभग 7000 बेड खाली है। लोगों को चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है। सरकार बेड की कमी बिल्कुल नहीं होने देंगी।

उन्होंने कहा आज दिल्ली में कोरोना के लगभग 25,000 सक्रिय मामले  हैं। इसमें से अस्पतालों में 6,000 और होम आइसोलेशन में 12,000 लोग हैं। अच्छी खबर ये है कि एक हफ़्ते में केवल 1,000 सक्रिय मामले बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि पहले दिल्ली में हर रोज 5000 टेस्ट हुआ करते थे और अब 18000 टेस्ट किये जा रहे है। देश में दिल्ली कोरोना मामल़ों में दूसरे स्थान पर है। यह कुल मामले 59747 हैं जबकि 2176 की मौत हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here