दिल्लीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर रविवार को देश वासियों को बधाई बधाई  दी।


राष्ट्रपति कोविंद ने ट्विटर पर योग करते अपनी तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा है कि सब को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई! प्राचीन योग विज्ञान मानवता को भारत का अमूल्य उपहार है। मुझे प्रसन्नता है कि अधिकाधिक लोग योग को जीवन में अपना रहे हैं। संघर्ष तथा तनाव के बीच, विशेष रूप से कोविड-19 के इस दौर में, शरीर को स्वस्थ एवम् मन को शांत रखने में योगाभ्यास सहायक सिद्ध होगा।

वहीं वेंकैया ने कहा कि 5000 साल पुरानी भारतीय परंपरा योग केवल शारीरिक क्रिया नहीं है बल्कि यह इससे कहीं अधिक  एक दर्शन और जीवन पद्धति है। उन्होंने कहा कि योग से तात्पर्य जोड़ने से या एकजुट होने से है। इसका उद्देश्य मन – मस्तिक के बीच तालमेल बैठाना है।  यह एक विज्ञान है जो संतुलन ,  गरिमा , शांति और सद्भाव पर बल देता है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दुनिया की प्रतिक्रिया प्रसन्नता का विषय है। उन्होंने कहा कि हमें प्रसन्नता है कि हम दुनिया को एक सकारात्मक कार्य के लिये  एक साथ जोड़ने में सक्षम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here