दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया के माध्यम से बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। कोरोना महामारी की वजह से इस बार छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर किसी तरह का सार्वजनिक आयोजन नहीं किया गया।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी योगासन के वीडियो ट्विटर पर साझा किये हैं।

उधर संयुक्‍त राष्‍ट्र ने योग दिवस के मौ‍के पर कहा कि कोरोना वायरस के कारण दुन‍ियाभर में तबाही फैली हुई है, जि‍ससे लोगों की जीवनशैली में अचानक तेज बदलाव आ गया है। इस बदलाव के कारण लोग तनावग्रस्‍त हो गये हैं। योग भारत में शुरू हुई एक शारीरिक, मानसिक और आध्‍यात्‍मिक पद्धति है, जिसे विभिन्‍न रुप में दुनिया भर के अलग-अलग देशों में अपनाया गया है। योग शब्‍द की उत्‍पत्‍त‍ि संस्‍कृत भाषा से हुई है, जिसका मतलब है जोड़ना या एकता। यह शरीर और चेतना को आपस में जोड़ने की प्रक्रि‍या का प्रतीक है।

यूएन में भारत के स्‍थायी उप प्रतिनिधि नागराज नायडू ने योग के महत्‍व को बताते हुए कहा क‍ि बच्‍चों को तनावमुक्‍त रखने और शारीरिक रुप से सक्रिय रखने में योग बहुत कारगर है। यूनिसेफ में कार्यरत साइक‍ि वोन ब्रोसॉसेन ने कहा क‍ि कोरोना संक्रमण के कारण लगायी गयी पाबंदियों के बीच योग ने उन्‍हें शांत और संतुलित रहने में बहुत मदद की है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने भी कोरोना वायरस के कारण शुरू किये गये शुरुआती लॉकडाउन में योग के लाभ पर जोर देते हुए लोगों को शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ रहने के लिए योगाभ्‍यास करने की सलाह दी थी।
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश की दिग्गज राजनीतिक हस्तियों, बॉलीवुड अभिनेताओं तथा एक करोड़ से अधिक लोगों ने सूर्य नमस्कार करके काेरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में योग के महत्व को रेखांकित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here