संवाददाता

प्रखर प्रहरी

पटनाः बिहार में खादी वस्त्र के प्रेमियों के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें मनचाहा खादी के कपड़े खरीदने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब वे घर बैठ है कि बस माउस को एक क्लिक करके घर बैठे अपने पसंददीदा वस्त्र मंगवा सकते हैं। खादी के उत्पादों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए आज यहां ई-कॉमर्स पोर्टल शुरू किया गया।

उद्योग विभाग ने बताया कि बिहार राज्य खादी बोर्ड द्वारा बिहार खादी नाम से वेबसाईट को रजिस्टर्ड किया गया है। विभाग ने बताया कि कोविड-19 जैसी महामारी को देखते हुए खादी माॅल द्वरा ऑनलाइन कारोबार की शुरुआत की जा रही है। इसी सिलसिले में खादी वस्त्रों की बेहतर मार्केटिंग के लिए ई-काॅमर्स पोर्टल की शुरुआत की गई है। इस वेबसाईट के माध्यम से ऑनलाइन मार्केटिंग की सुविधा उपलब्ध होगी। खादी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग के ग्रांटथर्टन पीएमए को नियुक्त किया गया है। पीएमए के द्वारा उन्नत डिजाइन तैयार किये जा रहे हैं तथा फैबरिक डिजाइन तैयार करने, विमन वेयर एवं मेंस वेयर रेडीमेड डिजाइन तैयार किये जा रहे हैं। इन डिजाइनों पर आधारित नये-नये वस्त्र खादी माॅल को उपलब्ध हैं।उद्योग विभाग ने बताया कि खादी माॅल में लाॅकडाउन होने तक  8.13 करोड़ रुपये की बिक्री हुई है। साथ ही मॉल से जुड़े संस्थाओं को 7.08 करोड़ रुपये दिए गए  हैं।

कोविड-19 के तहत राज्य के 38 जिलों में बाहर से आये श्रमिकों एवं  कामगारों को जिला उद्योग केन्द्र के माध्यम से नियोजित किया गया है, जिनकी  कुल संख्या 154068 है। विभाग ने जिला एवं राज्य स्तरीय  परामर्शदातृ केन्द्रों तथा राज्य स्तरीय सलाहकार समितियों का गठन किया है, जो  श्रमिकों की योग्यता के अनुसार काउंसलिंग कर नियोजन के लिए प्रयास करेंगी। इसके लिए 10 श्रमिकों पर 10 लाख रुपये नव प्रवर्तन के तहत फंड की  व्यवस्था की जा रही है। इससे छोटे-छोटे और सूक्ष्म उद्योग स्थापित किये  जाएंगे। राज्य सरकार ने सार्वजनिक उपक्रम को कलस्टर स्थापित  करने की जिम्मेवारी दी है ताकि श्रमिकों को रोजगार मिल सके।  इतना ही नहीं, खादी को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने बिहारी मूल के  प्रतिष्ठित अभिनेता पंकज त्रिपाठी को बिहार खादी एवं खादी माॅल का ब्रांड  एम्बेस्डर नियुक्त किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here