संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ के खिलाफ शिमला के कुमारसेन थाने में राजद्रोह का मामला दर्ज़ किया गया है। इस संबंध में उन्हें शनिवार को जांच में शामिल होने के लिए समन भेजा गया है।
दुआ ने इस बात की जानकारी आज अपने फेसबुक अकाउंट पर दी है।

उन्होंने कहा कि शिमला पुलिस ने उन्हें आज सुबह एक नोटिस भेजा है और शनिवार सुबह दस बजे पूछताछ के लिए कुमारसेन थाने में बुलाया है। उन्होंने पुलिस नोटिस की प्रति भी सोशल मीडिया पर साझा की है जिसमें अजय श्याम की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज़ किया है। कुमारसेन पुलिस ने दुआ के खिलाफ़ भारतीय दंड संहिता की धारा 124 (A) ,268, 501,505 के तहत मामला दर्ज किया है।

आपको बता दें कि बीजेप की दिल्ली इकाई के प्रवक्ता नवीन कुमार की शिकायत पर दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने चार जून को लक्ष्मी नगर थाने में दुआ के ख़िलाफ़ फेक न्यूज फैलाकर आपसी सद्भाव खराब करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की थी। नवीन कुमार ने उनके ऊपर आरोप लगाया है कि उन्होंने दिल्ली दंगों जैसे संवेदनशील मुद्दे पर सोच-समझकर अफ़वाह और ग़लत सूचना फैलाने का काम किया है। इस मामले में दिल्ली की सत्र अदालत ने बुधवार को दुआ को अग्रिम जमानत दी थी। इसके साथ ही पुलिस को यह आदेश भी दिया की अगली सुनवाई तक दुआ के खिलाफ कोई भी कठोर कार्रवाई न करे।

उधर, दुआ के खिलाफ दिल्ली में प्राथमिकी दर्ज़ किये जाने के बाद कई वरिष्ठ पत्रकारों ने नाराज़गी जताई थी। साथ ही ‘एडिटर्स गिल्ड ऑफ़ इंडिया’ और ‘महाराष्ट्र टेलीविज़न जर्नलिस्ट एसोसिएशन’ ने दुआ के समर्थन में बयान जारी किया था। गिल्ड ने कहा था कि दुआ पर हमला दरअसल उनके बोलने की आज़ादी पर हमला है और एक तरह से उन्हें परेशान करने का तरीक़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here