संवाददाता

प्रखर प्रहरी

पटनाः बिहार सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार, स्वास्थ्य सचिव लोकेश कुमार सिंह तथा अपर पुलिस महानिदेशक, (पुलिस मुख्यालय) जितेन्द्र कुमार ने आज यहां कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर राज्य सरकार की ओर से किये जा रहे कार्यों के सम्बन्ध में जानकारी दी। वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मीडियाक्रर्मियों से बातचीत करते हुए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव कुमार ने बिहार में लाॅकडाउन से संबंधित दिशा-निर्देशों को लेकर विभिन्न चैनलों पर दिखाई गई खबर को निराधार करार दिया।

उन्होंने बताया कि राज्य में लाॅकडाउन के संबंध में कोई नया निर्णय नहीं लिया गया है और न ही कोई नया दिशा-निर्देश जारी किया गया है। राज्य में केंद्रीय गृह मंत्रालयद्वारा 30 मई 2020 को जारी दिशा-निर्देष को ही लागू किया गया है। राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार की गाइडलाइन को ही अपनाया है। बिहार में भी पूरे देश की तरह केन्द्र सरकार के दिशा-निर्देश के तहत सिर्फ कंटेनमेंट जोन में ही लाॅकडाउन लागू किया गया है। इसलिए लाॅकडाउन के संबंध में दिशा-निर्देश को लेकर किसी प्रकार की भ्रम की स्थिति नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि आज की तिथि में राज्य में ब्लॉक क्वारंटीइन सेंटरों की संख्या 3,249 है। इन केंद्रों में 67978 लोग हैं। ब्लॉक क्वारंटीइन केंद्रों में अब तक 1524101 लोग रह चुके हैं। इनमे से 1456123 लोग क्वारंटीइन की निर्धारित अवधि पूरी कर अपने घर वापस जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि असामयिक बारिश और ओलावृष्टि के कारण फरवरी, मार्च और अप्रैल महीने में किसानों के फसल की हुई क्षति की भरपाई के लिए राज्य सरकार ने तीन चरणों में कुल 730 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की है। इसमें से 492 करोड़ रूपये की राशि 1525000 किसानों के खाते में अब तक हस्तांतरित की जा चुकी है। साथ ही बाकी किसानों के आवेदनों का निष्पादन तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि रोजगार सृजन पर सरकार का विशेष ध्यान है और सभी संबंधित विभाग रोजगार सृजन को लेकर किये जा रहे कार्यों की निरंतर किये जा रहे हैं। लॉकडाउन की अवधि के शुरू होने से लेकर अब तक 452000 हजार से अधिक योजनाओं के अंतर्गत 59700000 से अधिक मानव दिवसों का रोजगार सृजन किया जा चुका है।

उधर, स्वास्थ्य सचिव सिंह ने बताया कि राज्य में अब तक कुल 113225 सैंपलों की कोविड-19 की जांच की गई है, जिनमें से 5807 कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 224 नये पॉजिटिव मामले सामने आये हैं। वहीं इस दौरान में 152 लोग इस जानलेवा महामारी से ठीक हुए हैं। राज्य में अब तक कुल 3,086 लोग इस जानलेवा विषाणु से निजात पा चुके हैं। यह संख्या कुल संक्रमित व्यक्तियों का 53 प्रतिशत है। राज्य में इस समय कोरोना 2,686 सक्रिय मामले हैं। उन्होंने बताया कि तीन मई के देश के विभिन्न प्रांतों से आये 4,143 लोग कोरोना से संक्रमित पाये गये हैं। उन्होंने बताया कि बिहार के विभिन्न जिलों में इस समय 325 कंटेनमेंट जोन इनमें से अरवल जिले में छह, बेगूसराय में चार, भागलपुर में दो, भोजपुर में चार, लखीसराय में चार, मधेपुरा में दो, मुंगेर में एक, नवादा में दो, पूर्णिया में एक, शिवहर में एर और सिवान में सात कंटेनमेंट जोन को डीनोटिफाई किया जा चुका है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here