दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः देशभर के 820 स्मारक स्थल आठ जून यानी सोमवार से खुल जाएंगे। वैश्विक महामारी कोरोना  के मद्देनजर लागू  लॉकडाउन में सोमवार से और ढील दी जा  रही है। इसी के तहत पूजा स्थलों को पूजा स्थलों और स्मारकों को भी खोला जा रहा है।

संस्कृति मंत्रालय ने देश के 820 स्मारक  स्थलों को भी सोमवार से खोलने का निर्णय लिया है। इनमें सर्वाधिक 111 स्मारक स्थल उत्तर प्रदेश में है। कर्नाटक में 75 , महाराष्ट्र में 65 , मध्य प्रदेश में 60,  गुजरात में  77  स्मारक स्थल शामिल हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में आगरा के 35, लखनऊ के 65,   दिल्ली के  14  जयपुर के  20 , मुंबई के 14 चेन्नई के  75 पटना के सात स्थल भी शामिल है ।

मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार इन स्मारक स्थलों में पूजा और इबादत के लिए लोगों  की संख्या निर्धारित की गई है। जुमे की नमाज के लिए भी संख्या अलग से निर्धारित की गई है। इन स्थलों पर गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों का पालन हर किसी के लिए अनिवार्य होगा।


Prahlad Singh Patel@prahladspatel
आज संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के संरक्षित ८२० सक्रिय गतिविधियों वाले स्मारकों को ८जून से खोलने की स्वीकृति दी है।गृह एवं स्वास्थ्य मंत्रालय के नि्र्देशो का पालन हो यही अपेक्षा है @PMOIndia@BJP4MP@incredibleindia@MinOfCultureGoI@BJP4India @10:33 am · 7 Jun 2020·Twitter for iPhone

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here