Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
दिल्ली में बाहरी लोगों का इलाज बैन, कोरोना संकट तक सिर्फ स्थानीय लोगों का उपचार
Subscribe for notification
Categories: राज्य

दिल्ली में बाहरी लोगों का इलाज बैन, कोरोना संकट तक सिर्फ स्थानीय लोगों का उपचार

संवाददाताः

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः कोरोना वायरस काल में देश के अन्य हिस्सों के लोगों का दिल्ली में इलाज कराने में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। प्रदेश सरकार के अतर्गत आने वाले सरकारी और निजी अस्पतालों में अब दिल्ली से बाहर के लोगों का इलाज नहीं होगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सात जून को इसकी घोषमा की।

केजरीवाल बताया कि मंत्रिमंडल ने फैसला किया है कि दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले सरकारी और निजी अस्पतालों में सिर्फ दिल्लीवासियों का ही इलाज होगा। वहीं, केंद्र सरकार के अस्पताल सभी के लिए खुले रहेंगे। दोनों सरकारों के अस्पतालों में 10-10 हजार बेड हैं। उन्होंने बताया कि उनकी सरकार ने पिछले हफ्ते दिल्लीवासियों से राय मांगी थी। 90 फीसदी लोगों ने राय दी है कि कोरोना रहने तक दिल्ली के अस्पताल यहां के निवासियों के लिए होने चाहिए। सरकार ने इस पर पांच विशेषज्ञों की कमेटी बनाई थी। कमेटी ने भी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि दिल्ली में जून के अंत तक 15 हजार बेड की जरूरत होगी। ऐसे में यहां के अस्पतालों को बाकी लोगों के लिए खोल दिया तो रिजर्व किए गए नौ हजार बेड तीन दिन में भर जाएंगे।

उन्होंने बताया कि कुछ अस्पताल जो विशेष सर्जरी करते हैं, जो कहीं और नहीं होती, उनको करवाने के लिए देशभर से कोई भी दिल्ली आ सकता है, उस पर रोक नहीं होगी। उन्होंने कहा कि पहले 60 से 70 प्रतिशत बाहर के लोग यहां के अस्पतालों में भर्ती होते रहे हैं, लेकिन इस वक्त दिल्ली में समस्या है, कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसी स्थिति में पूरे देश के लिए अस्पताल खोल दिए तो दिल्ली के लोग कहां जाएंगे।

सीएम ने कहा कि सरकार आठ जून से दिल्ली सील बॉर्डर को खोल रही है। इससे गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद के लोग आसानी से दिल्ली आ सकेंगे। साथ ही दिल्ली में रेस्त्रां, मॉल और धार्मिक स्थल खोले जाएंगे। इस दौरान केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। होटल और बैंक्वेट हॉल को अभी नहीं खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि हो सकता है आने वाले समय में होटलों को अस्पतालों के साथ अटैच करना पड़े, इसलिए उन्हें नहीं खोला जाएगा।
श्री केजरीवाल ने कहा कि बुजुर्गों से अपील है कि बाहर या घर के अंदर भी किसी से संपर्क में न आने की कोशिश करें। इसके साथ ही जिसे पहले मधुमेह, रक्तचाप अथवा किसी अन्य तरह की बीमारी है, वह अतिरिक्त एहतियात बरतें और घरों से कम से कम निकलें।

Shobha Ojha

Recent Posts

पाकिस्तान में जाकर भारत की तारीफ क्यों करने लगा जाकिर नाइक

इस्लामाबाद: विवादित इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक भारत की प्रशंसा करने लगा है। यह सुनकर आप हैरान तो अवश्य हुए होंगे,…

3 hours ago

स्थानीय मुद्राओं में कारोबार करेंगे भारत और मालदीव, मुक्त व्यापार सहित कई मुद्दों पर बनी सहमति

दिल्लीः भारत और मालदीव ने अपने द्विपक्षीय सहयोग को 'समग्र आर्थिक एवं समुद्री सुरक्षा साझीदारी' के रूप में आगे बढ़ाने…

3 hours ago

महाराष्ट्र में राहुल गांधी ने दलित के घर बनाया खाना, बैंगन की सब्जी, दाल और भाजी पकाई

कोल्हापुरः लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने महाराष्ट्र के कोल्हापुर में एक दलित परिवार के घर खाना पकाया। उन्होंने…

4 hours ago

डेढ़ माह के निचले स्तर पर पहुंचा शेयर बाजारा, सेंसेक्स 638 अंक गिरकर 81,050 पर, निफ्टी में भी 218 अंक की रही गिरावट , BSE स्मॉल कैप 1,827 अंक टूटा

मुंबईः इजराइल-ईरान तनाव और चीन के प्रोत्साहन पैकेज के   दबाव में स्थानीय स्तर पर हुई चौतरफा बिकवाली से शेयर बाजार…

5 hours ago

ऐपल के आईफोन 16 सीरीज को लेकर बड़ा अपडेट, 28 अक्टूबर को रोलआउट हो सकता है एआई फीचर

दिल्लीः ऐपल आईफोन 16 सीरीज नया अपडेट मिला है। इस फोन में सबसे बड़े अपडेट के तौर पर ऐपल इंटेलिजेंस…

9 hours ago