प्रखर प्रहरी डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके ने आने वाली पीढ़ियों के लिए एक बेहतर तथा हरित घरती की विरासत सौंपने का आह्वान किया।

राष्ट्रपति ने पांच जून को ट्वीट कर कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस पर शुभकामनाएं। यह दिन पूरी प्रकृति में परस्पर जुड़ाव की याद दिलाता है। भारत में जैव विविधता एवं पर्यावरण के संरक्षण की परंपरा रही है। हम अन्य देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं ताकि भावी पीढ़ियों को बेहतर एवं हरित धरती की विरासत सौंप सकें। इस वर्ष यह दिवस, वैश्विक महामारी कोविड -19 के समय आया है। विश्व ने इस चुनौती के सम्मुख प्रभावी एकजुटता दिखाई है। मुझे विश्वास है कि हम सभी ने वर्तमान संकट से सहयोग का सबक सीखा है और हम इस आपदा से और मजबूत तथा समझदार बनकर उभरेंगे।

वहीं पीएम मोदी ने ट्वीट कर कह कि विश्व पर्यावरण दिवस के मौक पर  हम अपने ग्रह की समृद्ध जैव विविधता के संरक्षण के लिए अपनी प्रतिज्ञा दोहराते हैं। आइए हम सामूहिक रूप से वनस्पतियों और जीवों को सुनिश्चित करने के लिए जो भी संभव हो करें। हम आने वाली पीढ़ियों के लिए और भी बेहतर ग्रह छोड़ सकते हैं। 

राहुल महात्मा कबीर को याद करते हुए उनके एक मशहूर दोहे को उद्धृत किया और दुनिया से पर्यावरण संरक्षण के लिए समय रहते कदम उठाने का अह्वान किया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए जो भी कदम उठाने हैं, उसके लिए कल का इंतजार ठीक नहीं है क्योंकि तब तक स्थिति और बिगड़ जाएगी इसलिए इस दिशा में जो भी कदम उठाने हैं, उसमें देरी नहीं करनी है और तत्काल काम करना आवश्यक है। उन्होंने संत कबीर का दोहा ट्वीट किया “काल करे सो आज कर, आज करे सो अब। पल में परलय होएगी, बहुरि करेगो कब।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here