दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः किसानों की स्थिति में सुधार करने के लिए केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आवश्यक वस्तु कानून में किसान हितैषी संशोधन को मंजूरी प्रदान की है। इससे किसानों को एक ओर जहांअपनी फसलों का उचित दाम मिलेगा,वहीं उन्हें अपने उत्पाद बेचने से संबंधित विभिन्न प्रतिबंधों से भी मुक्ति मिलेगी।

पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में तीन मई को यहां हुई कैबिनेट की बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर और कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार किसानों की दशा सुधारने के लिए तीन अध्यादेश ला रही है। उन्होंने बताया कि किसानों के कल्याण संबंधी  सुधारों को लागू करने के लिए आवश्यक वस्तु कानून में संशोधन किया गया है। इससे एक ओर जहां किसानों को अपनी फसलों का उचित दाम मिलेगा वहीं उन्हें अपने उत्पाद बेचने से संबंधित विभिन्न प्रतिबंधों से भी मुक्ति मिलेगी।

तोमर ने कहा कि कृषि उत्पाद के क्षेत्र में यह क्रांतिकारी और बड़ा निर्णय है। उन्होंने कहा कि आज का दिन इस मायने में ऐतिहासिक है कि किसानों को अपनी उपज बेचने की आजादी मिल रही है। किसान मंडियों के बाहर के क्षेत्रों में यहां तक कि अपने घर से भी उत्पादों को बेच सकेगा और इस पर कोई कर भी नहीं लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here