स्पोर्ट्स डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः एएफआई यानी भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा को देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न देने की सिफारिश की है। यह लगतार तीसरा साल है, जब एएफआई ने इस सम्मान के लिए नीरज का नाम केंद्रीय खेल मंत्रालय को भेजा है।

एएफआई  ने तीिन जून इसकी जानकारी दी। वहींं एआईएफ ने अर्जुन पुरस्कार के लिए तिहरी कूद एथलीट अरपिंदर सिंह, मध्य दूरी के धावक मंजीत सिंह, फर्राटा धाविका दुती चंद और मध्य दूरी की धाविका पीयू चित्रा का नाम भेजा गया है। उप मुख्य कोच राधाकृष्णन नायर का नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार और कुलदीप सिंह भुल्लर तथा जिंसी फिलिप का नाम ध्यानचंद अवार्ड के लिए खेल मंत्रालय से सिफारिश की है। पूर्व एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज के नेतृत्व में एएफआई के पैनल ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए इन खिलाड़ियों का चयन किया। नीरज 2016 में विश्व जूनियर खिताब जीतने के बाद से भाला फेंक में देश के शीर्ष एथलीट बने हुए हैं और  अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी उन्होंने अपनी पहचान बनाई है। नीरज 2018 में राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता हैं और देश की ओलम्पिक उम्मीदों में उनका नाम शुमार है।

अर्जुन पुरस्कार के लिए चुने गए अरपिंदर ने 2018 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था जबकि मंजीत भी स्वर्ण पदक विजेता हैं। दुती के पास एशियाई खेलों के दो रजत पदक हैं। चित्रा ने 2017 और 2019 में एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक तथा एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता है।

एएफआई के अध्यक्ष आदिल सुमारिवाला ने कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि इस बार नीरज को खेल रत्न जरूर मिलेगा। 2018 में भारोत्तोलक मीराबाई चानू को खेल रत्न दिया गया था जबकि 2019 में पहलवान बजरंग को चुना गया था। अगले वर्ष होने वाले टोक्यो ओलम्पिक को देखते हुए हमें उम्मीद है कि यह सर्वोच्च सम्मान उन्हें मिलेगा जो उन्हें ओलम्पिक में देश के लिए पदक जीतने की प्रेरणा देगा।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here