Nirmala sitharaman
केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (फाइल फोटो)

बिजनेस डेस्क

दिल्लीः केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतामरण ने अर्थव्यस्था को गति प्रदान करने के लिए आरबीआई द्वारा नीतिगत दरों में की गई कमी का स्वागत किया है। उन्होंने इसे समय पर लिये गये परिणादायक फैसला करार दिया है। व

वित्त मंत्री ने आरबीआई के निर्णयों पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि यह समय पर लिया गया परिणामदायक फैसले हैं। इससे तत्काल किफायती दरों पर तरलता उपलब्ध होगी। उन्होंने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत किये गये करीब 21 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज को क्रियान्वित करने में बैंकों की तैयारियों की आज समीक्षा की। यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई। बैठक में बैंकरों ने एमएमएमई और अन्य ग्राहकों की जरूरतों को तत्काल पूरा किये जाने की आवश्यकता पर जोर दिया।


आपको बता दें कि आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की चालू वित्त वर्ष की ऋण एवं मौद्रिक नीति पर 22 मई को समाप्त तीन दिवसीय बैठक की पहली बैठक के बाद आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण न सिर्फ भारतीय बल्कि वैश्विक अर्थव्यवस्था भी बुरी तरह प्रभावित हुई है। चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर के शून्य रहने और महंगाई में उतार चढ़ाव होने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर नीतिगत दरों में 40 आधार अंकों की कटौती की गई है जो तत्काल प्रभाव से लागू हाे गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here