प्रखर प्रहरी डेस्क

दिल्लीः भारतीय रेलवे यात्रियों को बड़ी राहत दी है। रेलवे 22 मई यानी शुक्रवार से टिकटों की ऑफलाइन बुकिंग भी शुरू करने जा रहा है। यह सुविधा देश के लगभग 1.7 लाख सीएससी यानी कॉमन सर्विस सेंटर्स पर उपलब्‍ध होगी।लोग इन सेंटरों पर जाकर ट्रेन का टिकट कटा सकेंगे।

फिलहाल रेलवे स्‍टेशन के टिकट काउंटर्स पर टिकट नहीं मिलेंगे। रेलवे अगले दो-तीन में इसकी व्यवस्था भी करेगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि इस बारे में प्रोटोकॉल तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वक्‍त आ गया है कि भारत को सामान्‍य हालात की तरफ ले जाया जाए। रेलवे जल्‍द ही और ट्रेनें भी शुरू करने जा रहा है।

कौन-कौन सी ट्रेनें चलेंगीः-

रेलवे ने 100 जोड़ी ट्रेनों की सूची  जारी की है जो चलेंगी  होंगी। इनमें दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी मशहूर ट्रेनें शामिल हैं। इन ट्रेनों में एसी और नॉन-एसी, दोनों तरह के कोच होंगे। कोई भी कोच अनरिजर्व्ड नहीं होगा। इन ट्रेनों का किराया सामान्‍य होगा। आईआरसीटीसी पर 21 मई यानी गुरुवार सुबह 10 बजे से इन ट्रेनों की टिकटों की बुकिंग भी शुरू हो गई है।

क्या होता है सीएससीः-

भारत सरकार की तरफ से ग्रामीण और दूर-दराज के उन इलाकों जहां कम्‍प्‍यूटर और इंटरनेट की सुविधा नहीं है, ई-सुविधाएं पहुंचाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर्स की स्‍थापना की गई है। इन सेंटर्स के जरिए पब्लिक यूटिलिटी, सोशल वेलफेयर, हेल्‍थकेयर, फायनेंशियल, एजुकेशन, एग्रीकल्‍चर स्‍कीम्‍स की डिलीवरी की जाती है।सरकार की योजना है कि देश की लगभग ढाई लाख ग्राम पंचायतों में से हर एक में कम से कम एक सीएससी जरूर हो। इस वक्‍त देश में करीब 1.7 लाख सीएससी  हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here