हमारे पेट में अच्छे और बुरे कई तरह के बैक्टीरिया यानी कीड़े मौजूद रहते हैं, जो हमें लाभ और हानि पहुंचाते हैं। बुरे बैक्टीरिया यदि हमारे पेट में लंबे समय तक रह जाए, तो कई तरह की बीमारों के जोखिम का कारण बन जाते हैं।

हमारे पेट में कई तरह के कीड़ी रहते हैं। इनमें से कुछ अच्छे और कुछ हमारी सेहत के लिए बुरे होते हैं। बुरे कीड़ों का पेट से सफाया करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यदि ये लंबे समय तक पेट में रह जाते हैं,  तो कई तरह की बीमारियों के कारण बन जाते हैं। हमे बार-बार थूकथे की समस्या हो जाती है। आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने पेट में छूपे बुरे बैक्टियाओं को मार सकते हैं।

हमारे पेट में मुख्य रूप से फर्मिक्यू, बैक्टेरिड, एक्टिनोबैक्टीरिया और प्रोटोबैक्टीरिया पाये जाते हैं। ये हमारे लिए लाभदायक होते हैं, लेकिन इसके अलावा हमारे पेट में कुछ हानिकार कीड़े भी रहते हैं, जो हमारी पाचन प्रक्रिया को नुकसान पहुंचाते हैं। इनके कारण कुछ रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

हानिकार बैक्टीरिया को मारने का घरेलू नुस्खाः-

हमारे पेट में मौजूद हानिकारक कीड़ों को मारने के लिए आज हम जिस घरेलू नुस्खे की बात करने जा रहे हैं, वहीं नींबू से तैयार होता है। नींबू आपको बाजार में आसानी से मिल जाता है। इसका सेवन कई लोग नियमित रूप से करते हैं। नींबू पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है और विटामिन-सी और सिट्रिक एसिड का बड़ा स्रोत होता है। यहीं कारण है कि यह हमारे पेट में मौजूद बुरे कीड़ों को मारने का काम करता है।

कैसे करें उपयोगः-

सबसे पहले नींबू को काटकर इसका रस अच्छी तरह से निकाल लें। इसके बाद एक ग्लास पानी लें और उसमें नींबू का रस और थोड़ा सा नमक अच्छी तरह से मिला लें। अब इसका सेवन करें। इसमें मौजूद एंटीबेक्टीरियल गुण र सिट्रिक एसिड कीड़ों को मारने का काम करेंगे। हर सप्ताह इस ड्रिंक का कम से कम दो बार सेवन जरूर करें। आपको सकारात्मक बदलाव महसूस होगा। आप पेट में हल्कापन महसूस करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here