विदेश डेस्क

दिल्लीः वैश्विक महामारी कोरोना का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। दुनियाभर में इस जानलेवा विषाणु से संक्रमित होने वाले लोगों का आंकड़ा तीन लाख के पार पहुंच चुका है तथा तीन लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका की जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 से दुनियाभर में अब तक 47.14 लाख लोग संक्रमित हुए हैं तथा 3.16 लाख लोगों की मृत्यु हई है। कोरोना से विश्वभर में सबसे अधिक अमेरिका प्रभावित हुआ है। इस महामारी ने विश्व महाशक्ति कहे जाने वाली अमेरिका की स्थिति बिगाड़ कर रख दी है। जॉन हॉपकिंग विश्वविद्यालय की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में अब तक 14.87 लाख लोग इसकी चपेट में आए हैं तथा 89562 लोगों ने जान गंवाई है। कोरोना से होने वाली मौत के मामले में इंग्लैंड अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है। यहां अब तक इस जानलेवा विषाणु के कारण 34716 लोगों ने जान गंवाई है तथा 2.45 लाख लोग इसकी चपेट में आए हैं। इस महामारी से प्रभावित होने के मामले में रूस अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है। रूस में कोरोना से अब तक 2.82 लाख लोग संक्रमित हुए हैं तथा 2631 लोगों की मृत्यु हई है।

कोरोना ने ब्राजील में भी खूब कहर बरपाया है। यहां अब तक 2.42 लाख लोग इससे प्रभावित हुए हैं तथा 16118 लोगों की मृत्यु हुई है। यूरोपीय देश इटली, फ्रांस. स्पेन और जर्मनी में भी कोविड-19 ने स्थित बुरी कर रखी है। इटली में कोरोना के कारण अब तक 31908 लोग जान गंवा चुके हैं तथा 2.26 लाख लोग इससे प्रभावित हुए हैं। फ्रांस में कोरोना से अब तक 28111 लोगों की मृत्यु हुई है तथा 1.80 लाख लोग इसकी चपेट में आए हैं। स्पेन में इसके कारण अब तक 27563 लोगों की मृत्यु हई है तथा 2.31 लाख लोग इससे प्रभावित हुए हैं। वहीं जर्मनी में इस जानलेवा विषाणु से अब तक 1.77 लाख लोग संक्रमित हुए हैं तथा 7962 लोगों की मौत हुई है। इस अलावा तुर्की, ईरान और भारत सहित दुनियाभर के तमाम देशों में यह संक्रमण काफी तेजी से पैर पसार रहा है और हर दिन हजारों नये लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं और हजारों लोगों की मृत्यु हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here