CBSE Exam
सांकेतिक तस्वीर

दिल्ली डेस्क

दिल्लीः सीबीएसई यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  ने पूर्वी दिल्ली के इलाके में 10वीं के बोर्ड के बचे हुए पेपरों और 12 वीं कक्षा की बाकी बचे पेपरों की परीक्षा के लिए डेट शीट जारी कर दी है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्विटर पर इन परीक्षाओं के लिए डेट शीट को अपलोड कर दिया है।
सीबीएसई के अनुसार यह परीक्षाएं एक यानी एक  जुलाई, दो जुलाई 10 तथा 15 जुलाई को सुबह 10:30 बजे से 1:30 बजे तक होगी। वहीं 12वीं की परीज्ञा एक जुलाई, दो जुलाई, तीन जुलाई, चार जुलाई, छह जुलाई, सात जुलाई, आठ जुलाई, नौ जुलाई, 10 जुलाई और 11 जुलाई को आयोजित होगी। परीक्षा के दौरान हर छात्र को मास्क  पहनकर आना होगा और साथ में सिनिटाइजर भी लाना होगा। इसके अलावा परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी  पालन करना होगा। अभिभावकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके बच्चे बीमार न हो। सीबीएसई के अनुसार एक जुलाई को सोशल साइंस की परीक्षा होगी, जबकि दो जुलाई को विज्ञान की थ्योरी और विग्यान यानी बिना प्रैक्टिकल  के पेपर की परीक्षा होगी। 10 जुलाई को हिंदी कोर्स ए और कोर्स बी की होगी तथा 15 जुलाई को अंग्रेजी कम्युनिकेशन और अंग्रेजी भाषा और  लिटरेचर के  पेपर होंगे। परीक्षा के लिए दस बजे से उत्तरपुस्तिकाएं वितरित होगी और सवा दस बजे प्रश्न पत्र दिए जाएंगे।
आपको बता दें कि पिछले दिनों पूर्वी दिल्ली में दंगे होने के कारण यह पेपर नहीं हो पाए थे। इसके बाद वैश्विक महामारी कोरोना  के मद्देनजर लागू देशव्यापी लॉकडाउन होने से यह परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा सकी थी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने गत दिनों इन परीक्षाओं का आयोजन एक जुलाई करवाने का फैसला किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here