दिल्ली डेस्क

दिल्लीः केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि देश में कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की दर में लगातार इजाफा हो रहा है। उन्होंने बताया कि देश में मौजूदा समय में इस जानलेवा विषाणु से ठीक होने वाले मरीजों की दर 37.5 प्रतिशत है।
डॉ. हर्षवर्धन ने 17 मई को कहा कि सशक्त राजनीतिक नेतृत्व के माध्यम से आक्रामक और शुरुआती उपायों के बेहतर परिणाम सामने आए हैं। देश में कोरेाना मामलों के दुगना होने की दर में थोड़ा इजाफा हुआ है। पहले यह 14 दिनों में  11.5 दिन थी, लेकिन पिछले तीन दिनों में यह बढ़कर 13.6 हो गई है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से होने वाली मृत्यु की दर घटकर 3.1 प्रतिशत रह गई है। उन्होंने बताया कि 16 मई को कोविड-19 के 3.1 प्रतिशत मरीज आईसीयू में थे। वहीं  वेंटिलेटर पर 0.45 प्रतिशत  एवं ऑक्सीजन सपोर्ट पर 2.7 फीसदी मरीज थे।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इस समय देश में आठ राज्य  और केंद्र शासित प्रदेशों में पिछले 24 घंटों में कोरोना के कोई मामले नहीं आए हैं। इनमें अंडमान निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, दादरा और नगर हवेली, चंडीगढ़, लद्दाख, मेघालय, मिजोरम और पुड्डुचेरी शामिल हैं। इसके अलावा, दमन और दीव, सिक्किम, नागालैंड और लक्षद्वीप में  अब तक कोरोना का एक  भी मामला दर्ज नहीं किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here