संवाददाताः नरेन्द्र कुमार वर्मा
दिल्लीः कोरोना संकट के दौरान दिल्ली पुलिस दिन -रात काम कर रही है। इस महामारी के वक्त में अभावग्रस्त और जरूरतमंद लोगों की सेवा करने वाले संगठनों का दिल्ली पुलिस आभार व्यक्त कर रही हैं। संकट के वक्त गरीब, अभावग्रस्त और जरूरतमंदों लोगों को ताजा गरमा- गरम खाना वितरित करने वाले झंडेवालान देवी मंदिर समिति और सेवा भारती का दिल्ली पुलिस ने जोरदार स्वागत किया।

मध्य जिले के डीसीपी के नेतृत्व में दिल्ली पुलिस के जवानों ने अपने वाहनों से झंडेवालान मंदिर की परिक्रमा की और मंदिर के सेवादारों और सेवा भारती के कार्यकर्ताओ पर पुष्प वर्षा कर उनका आभार जताया। इस मौके पर मंदिर समिति से जुड़े कुलभूषण आहूजा ने बताया कि लॉकडाउन के बाद 25 मार्च से झंडेवालान मंदिर में एक सामुदायिक रसोई का संचालन किया जा रहा है। जहां से अबतक 17 लाख 25 हजार भोजन के पैकेट लोगों में वितरित किए जा चुके है। उन्होंने बताया कि तैयार भोजन के पैकेट दिल्ली पुलिस और दूसरी संस्थाओं द्वारा जरूरमंद लोगों के बीच में वितरित करने का काम किया जाता है। झंडेवालान मंदिर की रसोई में 250 सेवादार और सेवाभारती कार्यकर्ता कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए खाना बनाने में जुटे हैं।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अनुषांगिक संगठन सेवा भारती के माध्यम से मंदिर की रसोई में तैयार भोजन के वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित किया जा रहा है। मंदिर द्वारा संचालित इस रसोई में प्रतिदिन 40 हजार से ज्यादा लोगों को खाना बनाया जाता है। इस सामुदायिक रसोई की विशेषता यह है कि यहां लोगों की पसंद को ध्यान में रख कर भोजन तैयार किया जाता है, जिसमें राजमा चावल, कडी चावल, छोले चावल, रोटी, वेज पुलाव, हलवा और दूसरी ताजी सब्जियों को बनाया जाता है। इस रसोई से दिल्ली पुलिस नियमित तौर पर अपने-अपने क्षेत्रों में रहने वाले गरीब और अभावग्रस्त लोगों के लिए भोजन लेकर जाती हैं। दिल्ली पुलिस ने झंडेवाला मंदिर और इस व्यवस्था से जुड़े सभी सेवादारों, कर्मचारियों एवं सेवा भारती का स्वागत किया गया और जोरदाग ढंग से झंडेवालान मंदिर समिति का आभार जताया। इस मौके पर दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि संकट की इस घड़ी में झंडेवाला देवी मंदिर द्वारा जिस तत्परता और समयबध्दता के साथ जरूरतमंद और अभावग्रस्त लोगों को भोजन प्रदान करने का काम किया उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए उतनी कम हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here