Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
कोरोना से बचना है, तो रोज करें माउथवॉश, वायरस को खत्म करने में है मददगार
Subscribe for notification

कोरोना से बचना है, तो रोज करें माउथवॉश, वायरस को खत्म करने में है मददगार

विदेश डेस्क

लंदनः नियमित माउथवॉश कोरोना वायरस को खत्म कर सकता है और इसके संक्रमण से बचा सकता है। यह दावा अंतरराष्ट्रीय वायरस विशेषज्ञों की एक टीम ने किया है। विशेषज्ञों का कहना है कि माउथवॉश कोरोना वायरस को कोशिका को संक्रमित करने से पहले ही खत्म कर सकता है।

दरअसल, इसके चारों तरफ एक चर्बी से बनी खोल होती है, जिसे माउथवॉश में मौजूद रसायन गला सकते हैं। इस तरह इसे मुंह में ही खत्म करके गले तक पहुंचने से रोका जा सकता है।  

बेहद जरूरी है मुंह की सफाईः विशेषज्ञ

शोधकर्ता ओ-डोन्नेल का कहना है कि माउथवॉश से गरारा करने की सलाह अब तक स्वास्थ्य अधिकारियों की तरफ से नहीं दी गई है, लेकिन यह शरीर में बाहरी चीजों का प्रवेश द्वार और एक ऐसा हिस्सा है जिसकी सफाई बेहद जरूरी है। इल वैश्विक महामारी के दौर में तो पूरे मुंह का हाइजीन सही रखना बेहद जरूरी है। ये दांतों और पाचन के लिए भी अच्छा है।

माउथवॉस में संक्रमण को रोकने लायक रसायन मौजूदः विशेषज्ञ

शोधकर्ताओं का कहना है कि माउथवॉश में क्लोरहेक्सिडिन ग्लूकोनेट, हाइड्रोजन परऑक्साइड और पोविडोन-आयोडीन जैसे रसायन होते हैं। इन सभी में संक्रमण को रोकने की क्षमता होती है। चूंकि कोरोना की ऊपरी सतह ग्लाइकोप्रोटीन की होती है और यही इम्यून सिस्टम पर हावी होते हुए शरीर में कोशिकाओं को संक्रमित करती हैं। 

 
कोरोना के ग्लाइकोप्रोटीन से बनी ऊपरी सतह को गलाने की क्षमताः विशेषज्ञ
शोधकर्ताओं के अनुसार माउथवॉश में मौजूद रसायन कोरोना में ग्लाइकोप्रोटीन से बनी ऊपरी सतह को गलाने की कोशिश करते हैं। एक बार जब इसकी बाहरी सतह गलने लग जाती है, तो यह वायर कोशिकाओं को संक्रमित नहीं कर पाता है।

प्रमुख यूनिवर्सिटियों के वायरस विशेषज्ञ शोध में शामिलः-
शोधकर्ताओं की इस टीम में कार्डिफ, नॉटिंघम, कोलोराडो, ओटावा और बार्सिलोना यूनिवर्सिटी के साथ कैंब्रिज बाब्राहम इंस्टीट्यूट के वायरस विशेषज्ञ शामिल हैं। हालांकि विशेषज्ञों ने यह दावा नहीं किया है कि मार्केट में उपलब्ध सभी माउथवॉश कोरोना वायरस को खत्म कर देंगे,  लेकिन इसमें मौजूद रसायन कोरोना से बचाने में मददगार साबित होते हैं। ऐसे मॉउथवाश ब्रांड्स के बारे में अभी विशेषज्ञों ने कोई राय नहीं दी है।

डब्ल्यूएचओ यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन राजी नहीः-
डब्ल्यूएचओ यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि माउथवॉश से कोरोना वायरस को खत्म करने के प्रमाण नहीं मिले हैं। हालांकि माउथवॉश के कुछ ब्रांड ऐसे हैं जो लार में मौजूद कई तरह के सूक्ष्मजीवों को चंद सेकंड में ही खत्म कर देते हैं,  विशेषज्ञों का ये भी कहना है कि इसके कारण लार में मौजूद अच्छे एंजाइम व सूक्ष्मजीव भी नष्ट हो सकते हैं।

Shobha Ojha

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

10 hours ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

1 day ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

1 day ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

2 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago