विदेश डेस्क

लंदनः नियमित माउथवॉश कोरोना वायरस को खत्म कर सकता है और इसके संक्रमण से बचा सकता है। यह दावा अंतरराष्ट्रीय वायरस विशेषज्ञों की एक टीम ने किया है। विशेषज्ञों का कहना है कि माउथवॉश कोरोना वायरस को कोशिका को संक्रमित करने से पहले ही खत्म कर सकता है।

दरअसल, इसके चारों तरफ एक चर्बी से बनी खोल होती है, जिसे माउथवॉश में मौजूद रसायन गला सकते हैं। इस तरह इसे मुंह में ही खत्म करके गले तक पहुंचने से रोका जा सकता है।  

बेहद जरूरी है मुंह की सफाईः विशेषज्ञ

शोधकर्ता ओ-डोन्नेल का कहना है कि माउथवॉश से गरारा करने की सलाह अब तक स्वास्थ्य अधिकारियों की तरफ से नहीं दी गई है, लेकिन यह शरीर में बाहरी चीजों का प्रवेश द्वार और एक ऐसा हिस्सा है जिसकी सफाई बेहद जरूरी है। इल वैश्विक महामारी के दौर में तो पूरे मुंह का हाइजीन सही रखना बेहद जरूरी है। ये दांतों और पाचन के लिए भी अच्छा है।

माउथवॉस में संक्रमण को रोकने लायक रसायन मौजूदः विशेषज्ञ

शोधकर्ताओं का कहना है कि माउथवॉश में क्लोरहेक्सिडिन ग्लूकोनेट, हाइड्रोजन परऑक्साइड और पोविडोन-आयोडीन जैसे रसायन होते हैं। इन सभी में संक्रमण को रोकने की क्षमता होती है। चूंकि कोरोना की ऊपरी सतह ग्लाइकोप्रोटीन की होती है और यही इम्यून सिस्टम पर हावी होते हुए शरीर में कोशिकाओं को संक्रमित करती हैं। 

 
कोरोना के ग्लाइकोप्रोटीन से बनी ऊपरी सतह को गलाने की क्षमताः विशेषज्ञ
शोधकर्ताओं के अनुसार माउथवॉश में मौजूद रसायन कोरोना में ग्लाइकोप्रोटीन से बनी ऊपरी सतह को गलाने की कोशिश करते हैं। एक बार जब इसकी बाहरी सतह गलने लग जाती है, तो यह वायर कोशिकाओं को संक्रमित नहीं कर पाता है।

प्रमुख यूनिवर्सिटियों के वायरस विशेषज्ञ शोध में शामिलः-
शोधकर्ताओं की इस टीम में कार्डिफ, नॉटिंघम, कोलोराडो, ओटावा और बार्सिलोना यूनिवर्सिटी के साथ कैंब्रिज बाब्राहम इंस्टीट्यूट के वायरस विशेषज्ञ शामिल हैं। हालांकि विशेषज्ञों ने यह दावा नहीं किया है कि मार्केट में उपलब्ध सभी माउथवॉश कोरोना वायरस को खत्म कर देंगे,  लेकिन इसमें मौजूद रसायन कोरोना से बचाने में मददगार साबित होते हैं। ऐसे मॉउथवाश ब्रांड्स के बारे में अभी विशेषज्ञों ने कोई राय नहीं दी है।

डब्ल्यूएचओ यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन राजी नहीः-
डब्ल्यूएचओ यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि माउथवॉश से कोरोना वायरस को खत्म करने के प्रमाण नहीं मिले हैं। हालांकि माउथवॉश के कुछ ब्रांड ऐसे हैं जो लार में मौजूद कई तरह के सूक्ष्मजीवों को चंद सेकंड में ही खत्म कर देते हैं,  विशेषज्ञों का ये भी कहना है कि इसके कारण लार में मौजूद अच्छे एंजाइम व सूक्ष्मजीव भी नष्ट हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here