दिल्लीः इस बार मदर्स डे लॉकडाउन के बीच 10 मई यानी रविवार को मदर्ड है। इस मौके पर बच्चे माताओं को गिफ्ट देते हैं, लेकिन इस बार वे ऐसा कर पाने में अक्षम हैं। आहार विशेषज्ञ भी इस बार बच्चों अपनी माताओं को अलग तरह के उपहार देने की सलाह दे रहे हैं। आहार विशेषज्ञों का कहना है कि वैश्विक महामारी के बीच पड़ रहे मदर्स डे पर इस बार बच्चों को अपनी माताओं को पौष्टिकता से जुड़ी वस्तुओं को उपहार के तौर पर देना चाहिए। वे अपने उपहार में बादाम और मेवे से बने व्यंजन भेंट कर सकते हैं। यह उपयुक्त और सुरक्षित माध्यम हो सकते हैं। इससे न केवल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव किया जा सकेगा बल्कि माताओं को स्वादिष्ट, पौष्टिक और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले उपहार भी भेंट किये जा सकते हैं।
आहार विशेषज्ञों के अनुसार बादाम न केवल पौष्टिक स्नैक है, बल्कि वजन पर नियंत्रण, हृदय एवं त्वचा विकारों में उपयोगी है। साथ ही मधुमेह पीड़ितों के लिए भी उपयुक्त खाद्य पदार्थ है। फिटनेस के प्रति उत्साही एवं सुपरमॉडल मिलिंद सोमन ने इस मौके पर कहा है कि हमारी दुनिया हमारी माताओं के साथ शुरू होती है। मां से हम हेल्थ और वेलनेस के बारे में बहुत कुछ सीखते हैं। मुझे बहुत सारी स्वस्थ आदतें मेरी मां से मिलीं। जब मैं बड़ा हो रहा था, उन्होंने सुनिश्चित किया कि मैं अपने नाश्ते में बादाम को शामिल करके अपने दिन की शुरुआत करूं। अब वह 81 वर्ष की हो गई हैं, पर वह अभी भी सुनिश्चित करती हैं कि मुझे सुबह बादाम मिलें और मैं चाहता हूं कि उन्हें भी बादाम मिलें।
दिल्ली मैक्स हेल्थकेयर की क्षेत्रीय प्रमुख डायरेक्टर रितिका समद्दर  के अनुसार लापरवाही और खुद की देखभाल करने की कमी लंबे समय में डायबटीज या हृदय रोग जैसे बड़े स्वास्थ्य मुद्दों को जन्म दे सकती है। इसलिए, माताओं को अपनी जीवन शैली और स्वास्थ्य के प्रति जागरुक होने की आवश्यकता है। उन्हें अपने भोजन के सेवन के बारे में अधिक सचेत होकर शुरुआत करनी चाहिए और अपने आहार में बादाम जैसे मेवाें को शामिल करना चाहिए। हृदय रोग के जोखिम कम करने में बादाम फाययदेमंद हो सकता है। स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में 45 ग्राम बादाम को शामिल करने से डिसिप्लिडिमिया को कम करने में मदद मिल सकती है। इसे हृदय रोगों के लिए सबसे जोखिम कारकों में से एक माना जाता है। इसलिए कोरोना संकट के इस दौर में हमें इस मदर्स डे पर मां को गिफ्ट के रूप में बादाम और बादाम से बने व्यंजन भेंट करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here