पूरी दुनिया इस समय कोरोना के कहर से जूझ रही है। सब कामकाज ठप है और लॉकडाउन के कारण घरों में कैद है, जिसके चलते लोग चिंता और मानसिक अवसाद जैसी समस्याओं का शिकार होने लगे हैं।

इस वैश्विक महामारी के दौर में तनाव तथा चिंता दूर करने के लिए क्या करें?

आप सभी जानते हैं कि कोरोना वायरस के संक्रमण की तरह तनाव भी उतना ही जानलेवा है। यदि तनाव को कंट्रोल न किया जाए तो यह शरीर में भारी उथल-पुथल मचा सकता है। चलिए आपको समझाते हैं कि इससे निजात पाने के लिए आप क्या करें। जब भी आप तनाव महसूस करते हैं तो आप स्डॉप का मंत्र बनायें। एस यानी स्टॉप, डी यानी डीप ब्रीदिंग-तीन बार लंबी-लंबी सांसें लें और शरीर के रोम-रोम से मुस्कुराने की कोशिश करें। और यानी ऑब्जर्व. बिना किसी जजमेंट के अपने शरीर में सेंसेशन महसूस करें और आखिर में पी यानी प्रोसीड. जागरूकता और चॉइस के साथ आगे बढ़ें। योग और मेडिटेशन भी तनाव और घबराहट दूर करने को दो अहम तरीके हैं। मुस्कुराने और गहरी सांस आपके नर्वस सिस्टम में चल रहे ऑटोनॉमिक सिस्टम को प्रभावित करता है। बॉडी में चल रही हलचल को बिना कोई धारणा बनाए ऑब्जर्व करें। एक बार इंसान ये तीन बातें अपने अंदर बैठा ले तो निश्चित ही वह तनावमुक्त रहेगा।  इसके अलावा योगा, एक्सरसाइज और प्राणायाम पर ध्यान देने से काफी फायदा होगा।

कैसे दूर होगा तनाव?

मानसिक तनाव  बाहर निकलने के लिए आप निम्नलिखित तरीके अपना सकते हैं।

  1. ख़ुद को मानसिक रूप से मज़बूत करें। इस बात को ध्यान में रखें कि एक बार फिर से सबकुछ ठीक होगा। पूरी दुनिया इस कोशिश में जुटी हुई है। सिर्फ धैर्य बनाये रखें और इंतज़ार करें।
  2. रिश्तों को मज़बूत करें।  एक-दूसरे से बातें करें और एक-दूसरे का ख़्याल रखें। छोटी-छोटी बातों का बुरा ना मानें। निगेटिव बातों पर चर्चा कम करें।
  3. लॉकडाउन के कारण घर से बाहर तो नहीं निकल सकते हैं, लेकिन, छत पर, खिड़की पर, बालकनी या घर के बगीचे में आकर खड़े हों. सूरज की रोशनी से भी हमें अच्छा महसूस होता है।
  4. अपनी दिनचर्या को निश्चित करें। इससे हमें एक उद्देश्य मिलता है और हल्का महसूस होता है। आप हमेशा की तरह समय पर सोना, जागना, खाना-पीना और व्यायाम करने की आदत डालें।
  5. यह समय अपनी हॉबी पूरी करने में करने लिए बेहतर है। इसका उपयोग उसने के लिए करें। इस समय आप अपना वह  मनपसंद काम करें, जो समय न मिलने के कारण आप ना कर पाए हों। इससे आपको बेहद ख़ुशी मिलेगी जैसे कोई अधूरी इच्छा पूरी हो गई है।
  6. अपनी भावनाओं को ज़ाहिर करें। यदि  डर, उदासी है तो अपने अंदर छुपाएं नहीं बल्कि परिजनों या दोस्तों के साथ शेयर करें।  जिस बात का बुरा लगता है, उसे पहचानें और ज़ाहिर करें।
  7. भले ही आप परिवार के साथ घर पर रह रहें फिर भी अपने लिए कुछ समय ज़रूर निकालें।  जो सोच रहे हैं उस पर विचार करें।  अपने आप से भी सवाल पूछें और जितना हो पॉजिटिव नतीजे पर पहुंचने की कोशिश करें।
  8. बुरे वक़्त में भी अच्छे पक्षों पर ग़ौर करना सबसे बड़ी बात होती है,  जैसे अभी महामारी है, लॉकडाउन है लेकिन इस बीच आपके पास अपने परिवार के साथ बिताने के लिए समय है।  अपनी हॉबी पूरी करने के लिए काफ़ी वक़्त है।  इस मौक़े पर भी ध्यान दें।
  9. सबसे अहम चीज इस समय यह है कि आप खबरों का ओवर डोड ना लें। इस समय हर टेलीविजन चैलन और यूट्यूब पर कोरोना से जूड़ी सही और झूठी खबरें हर समय आ रही है। इस वजह से आपके लिए बेहतर यह होगा कि आप इस समय खबरों की ओवर डोज से बचें। सिर्फ जरूरी खबरें ही सुनें और तनाव मुक्त रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here