यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो आपको अपने पतिरक्षा तंत्र यानी इम्यून सिस्टम का मजबूत करना पड़ेगा। यह वहीं तंत्र है, जो हमारा शरीर किसी भी तरह के बीमारियों से लड़ लड़ने के लिए मजबूत बनाता है। यदि आपका प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होगा तो इंफेक्शन का ज्यादा खतरा नहीं रहता है। या यूं कहें तो कमजोर प्रतिरक्षा तंत्र वाले लोग किसी भी बीमारी के चपेट में जल्दी आ जाते हैं। अब सवाल यह उठाता है कि हम इसे मजबूत कैसे करें, तो हम आपको बताते हैं कि इसे कैसे मजबूत किया जा सकता है। इसके लिए हम अपने खानपान समेत कई और तरीकों से मजबूत कर सकते हैं, लेकिन हमारी रोजाना की कुछ गलतियां इसे कमजोर कर सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें करने से आप गुरेज करें क्योंकि ये हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को कमजोर बनाती हैं।

नाश्ता न करनाः-

कई लोग नाश्ता करने से गुरेज करते हैं, जो सही नहीं है। शरीर की ऊर्जा और पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा करने के लिए हमें प्रतिदिन स्वास्थ दायक नाश्ता करना चाहिए।  नाश्ते को हेल्दी बनाने के लिए अंडों को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नाश्ते में आयरन और विटामिन ए से भरपूर आहार शामिल करें। इससे आपका प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होगा।

स्नैक्स से गुरेज न करेः-

स्नैक्स हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने के लिए आवश्यक है। रोजाना के पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने और भोजन के बीच लगने वाले भूख को कम करने के लिए स्नैक्स लेना चाहिए। इससे ब्लड शुगर भी हमेशा संतुलित रहता है। आप स्नैक्स के तौर पर फल, दही, दूध और नट्स जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। पोषण से भरपूर स्नैक्स प्रतिरक्षा तंत्र को भी मजबूत करते हैं।

ज्यादा पानी न पीनाः-

कई लोगों को देखा जाता है कि वे पानी बहुत कम पीते हैं। यदि आप में भी यह आदत हैं तो इसे शीघ्र बदल डालिए। शरीर के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पानी सबसे जरूरी तत्व है। यह हमारे शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को पेशाब के रास्ते बाहर निकालने का काम करता है। निर्धारित मात्रा में पानी पीने से पाचनतंत्र मजबूत होता है, जिसका सीधा असर इम्यून पर पड़ता है।

विटामिन सी से भरपूर आहारः-

प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने में विटामिन सी बहुत मददगार है। हालांकि, यह एक बार लेने वाला पोषक तत्व नहीं है, बल्कि इसे आपको नियमित रूप से लेना चाहिए। विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए आप मौसमी फल और सब्जियों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here