मुंबईः महाराष्ट्र में औरंगाबाद के पास बदनापुर करमाड रेलखंड पर आज तड़के एक मालगाड़ी से कट कर 15 श्रमितों की मौत हो गई तथा एक अन्य श्रमिक घायल हुआ है, जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
रेलवे से जुड़े सूत्रों ने बताया कि चेर्लापल्ली को जा रही एक मालगाड़ी के लोकोपायलट ने सुबह पांच बज कर 22 मिनट पर सूचित किया कि नांदेड़ मंडल के अंतर्गत बदनापुर से करमाड के बीच किलोमीटर संख्या 139/4 पर 15 से 20 लाेग ट्रैक पर सो रहे थे, जिनमें से ट्रेन के नीचे आकर 14 लोगों की मौत हो गई है और दो लाेग घायल हो गये हैं। घायलों में एक श्रमिक ने उपचार के दौरान अस्पताल में दम तोड़ दिया।

सूत्रों ने बताया कि ये लोग मध्यप्रदेश के उमरिया एवं शहडोल जिले के मजदूर थे जो जालना में एसआरजी कंपनी में काम करते थे। सूत्रों के अनुसार ये लोग सात मई की शाम सात बजे पैदल ही जालना से निकले थे। वे बदनापुर तक सड़क मार्ग पर चलते हुए आये थे और बाद में औरंगाबाद की ओर रेलवे ट्रैक के किनारे चलने लगे। करीब 36 किलोमीटर तक चलने के बाद वे बहुत थक गये और ट्रैक पर कुछ देर विश्राम करने के लिए बैठ गये। बाद में उन्हें गहरी नींद आ गई। इनमें से 14 लोग ट्रैक पर सो गये, दो लोग ट्रैक के बिल्कुल समीप लेट गये जबकि तीन लोग ट्रैक से दूर लेटे थे।
 इस दर्दनाक हादसे पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडु, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने इस हादसे गहरा दुख व्यक्त किया है।
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस घटना की उच्चस्तरीय जांच तथा घायल मजदूर के उपचार के हरसंभव जरूरत का ध्यान रखने के आदेश दिये हैं। श्री गोयल ने इस हादसे पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए दिवंगत आत्माओं की शांति की प्रार्थना की है। उधर, एमपी के सीएम चौहान ने हादसे की सूचना मिलते ही रेल मंत्री श्री गोयल से फोन पर चर्चा की और मृतक मजदूरों के परिवार को पांच-पांच लाख रुपए देने की घोषणा की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here