दिल्ली डेस्क

दिल्लीः केंद्र सरकार ने कहा है कि वैश्विक महामारी कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान श्रमिकों के लिए अब तक 222 स्पेशल ट्रेनें चलाई गई है, जिससे से ढाई लाख लोगों को लाभ पहुंचा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कोविड-19 को लेकर होने वाली नियमित ब्रीफिंग के दौरान मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि देश के 42 जिलों में 28 दिन में इस संक्रमण का कोई मामाल सामने नहीं आया है। इसी तरह से 29 जिलों में पिछले 21 दिन में, 36 जिलों में 14 दिन में और 46 जिलों में 7 दिन से कोई नया मामला दर्ज नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि देश में रिवकरी रेट 29.36% हो गया है। इस तरह से हर तीन लोगों में एक व्यक्ति ठीक चुका है। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान देश में कोरोना के 3390 मामले सामने आए हैं और 1273 लोग ठीक हुए हैं। वहीं देश में अब तक इस महामारी से 16 540 लोग ठीक हो चुके हैं और 37916 लोग निगरानी में हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय रेलवे ने 5231 कोच को कोविड- केयर सेंटर के रूप में तैयार किया है, जो 215 रेलवे स्टेशन पर मौजूद होंगे। क्रॉस इंफेक्शन से बचने के लिए अलग-अलग कोच होंगे। 85 स्टेशन पर हेल्थ केयर स्टाफ रेलवे की ओर से दिया जाएगा। इसके लिए 2500 डॉक्टर और 35 हजार स्टॉफ तय किया है। उन्होंने बताया कि आयुष संजीवनी एप्लीकेशन को लॉन्च किया गया है और आयुर्वेद का इस्तमाल पर स्टडी किया जाएगा। इसके लिए टीमें गठित की गई हैं। 21 अस्पतालों  को क्लीनिकल ट्रायल के लिए मंजूरी दे दी गई है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर की ओर से कई रैपिड टेस्टिंग किट की जांच की है।

अग्रवाल ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया जून-जुलाई तक संक्रमण चरम पर होने के मुद्दे पर कहा कि यदि ऐहतियात बरतें तो हो सकता है कि उस चरम यह न पाएं। इसके लिए सभी को मिलकर काम करना होगा। यदि एक भी गलती हुई तो स्थिति बिगड़ सकती है। उन्होंने कहा कि देश में डबलिंग रेट दो  दिन पहले 12 था, लेकिन एक दिन में संक्रमितों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। इससे डबलिंग रेट घटकर अब 10 दिन हो गया है। यानी देश में हर 10 दिन में इस संक्रमण के मामले दोगुने हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि देश में कुल संक्रमितों में अभी 3.2% संक्रमित ऑक्सीजन सपोर्ट, 4.7% आईसीयू और 1.1% संक्रमित वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here