मेषः आपका दानशीलता का व्यवहार आपके लिए छुपे हुए आशीर्वाद की तरह सिद्ध होगा, क्योंकि यह आपको शक, अनास्था, लालच और आसक्ति जैसी ख़राबियों से बचाएगा. अतिरिक्त धन को रियल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है. ज़रूरत के वक़्त आपको अपनों का सहयोग मिलेगा. आपका प्रिय आपसे वादे की मांग करेगा, लेकिन ऐसा वादा न करें जिसे आप पूरा न कर सकें. यह दूसरे देशों में व्यावसायिक सम्पर्क बनाने का बेहतरीन समय है. आज सोच-समझकर क़दम बढ़ाने की ज़रूरत है- जहां दिल की बजाय दिमाग़ का ज़्यादा इस्तेमाल करना चाहिए. वैवाहिक सुख के दृष्टिकोण से आज आपको कुछ अनोखा उपहार मिल सकता है. ग्रह इशारा कर रहे हैं कि धार्मिक क्रियाकलापों की अधिकता हो सकती है, दान-दक्षिणा भी संभव है और ध्यान-धारणा का अभ्यास भी किया जा सकता है. सेहत अच्छी रहेगी. नया आर्थिक क़रार अंतिम रूप लेगा और धन आपकी तरफ़ आएगा. पारिवारिक सदस्यों के साथ सुकून भरे और शांत दिन का लुत्फ़ लें. अगर लोग परेशानियों के साथ आपके पास आएं तो उन्हें नज़रअंदाज़ करें और उन्हें अपनी मानसिक शांति भंग न करने दें. ज़िंदगी में एक नया मोड़ आ सकता है, जो प्यार और रोमांस को नयी दिशा देगा. कामकाज के सिलसिले में आपके ऊपर ज़िम्मेदारियों का बोझ बढ़ सकता है. महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करते वक़्त अपने शब्दों को ग़ौर से चुनें. बाहरी लोगों का हस्तक्षेप आपके वैवाहिक जीवन में परेशानी उत्पन्न कर सकता है. अगर आज कुछ ज़्यादा करने को नहीं है तो किताबें पढ़ना एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

वृषभः अपने नकारात्मक रवैये के चलते आप प्रगति नहीं कर पा रहे हैं. यह इस बात को समझने का सही वक़्त है कि चिंता की आदत ने आपके सोचने की क्षमता को ख़त्म कर दिया है. हालात के उजले पहलू की ओर देखें और आप पाएंगे कि चीज़ें सुधर रही हैं. ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने और चालाकी-भरी आर्थिक योजनाओं से बचें. बच्चों के साथ ज़्यादा सख़्ती उन्हें नाराज़ कर सकती है. ख़ुद को नियंत्रित रखने और यह याद रखने की ज़रूरत है कि ऐसा करने से आप अपने और उनके बीच दीवार खड़ी कर लेंगे. कोई पौधा लगाएं. कार्यक्षेत्र में आपके कामकाज की सराहना होगी. कोई आध्यात्मिक गुरू या बड़ा आपकी सहायता कर सकता है. आज आपका जीवनसाथी आपकी सेहत के प्रति असंवेदनशील हो सकता है. आपका सकारात्मक रुख़ आपके आसपास के लोगों को प्रभावित करेगा. सिर्फ़ अक़्लमंदी से किया गया निवेश ही फलदायी होगा- इसलिए अपनी मेहनत की कमाई सोच-समझ कर लगाएं. बच्चों के साथ बातचीत और कामकाज में आप कुछ परेशानियां महसूस करेंगे. आपका प्रिय दिन भर आपको याद करने में समय बिताएगा. आने वाले समय में दफ़्तर में आपका आज का काम कई तरीक़े से असर दिखाएगा. आपकी संप्रेषण अर्थात कम्यूनिकेशन की क्षमता प्रभावशाली साबित होगी. रोमानी नज़रिए से वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा दिन है. स्वयं के लिए अच्छा समय निकालना बढ़िया रहेगा. आपको इसकी सख़्त ज़रूरत भी है.



मिथुनः व्यस्त दिनचर्या के बावजूद आप थकान के चंगुल में फंसने से बचे रहेंगे. दूसरों को प्रभावित करने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें. रिश्तेदारों से सहयोग मिलेगा और दिमाग़ी बोझ से छुटकारा मिलेगा. आज आप महसूस करेंगे कि प्यार दुनिया में हर मर्ज़ की दवा है. दोस्त ज़रूरी होते हैं लेकिन आज अपना स्टेटस “व्यस्त” लिख दें, क्योंकि आज बहुत-सा काम आपकी बाट जोह रहा है. वक़ील के पास जाकर क़ानूनी सलाह लेने के लिए अच्छा दिन है. लगता है कि आपका जीवनसाथी आज बहुत ख़ुश है. आपको सिर्फ़ वैवाहिक जीवन से जुड़ी उसकी योजनाओं में मदद करने की ज़रूरत है. अपने साथी के लिए कोई बेहतरीन पकवान बनाना आपके फीके पड़े रिश्तों में गर्मजोशी भर सकता है. आज आपकी सेहत अच्छी रहेगी, जिसके चलते आप सफलता की ओर तेज़ी-से बढ़ेंगे. ऐसी हर चीज़ से परहेज़ करें, जिससे आपकी शक्ति नष्ट न हो. जिन लोगों को आप जानते हैं, उनके ज़रिए आपको आमदनी के नए स्रोत मिलेंगे. अपनी महत्वाकांक्षाओं को ऐसे बड़ों के साथ बांटें, जो आपकी सहायता कर सकते हैं. आज के दिन प्यार की कली चटककर फूल बन सकती है. अपना बायोडाटा भेजने या किसी इंटरव्यू में जाने के लिए अच्छा समय है. छुपे हुए दुश्मन आपके बारे में अफ़वाहें फैलाने के लिए अधीर होंगे. जीवनसाथी की ख़राब सेहत का असर आपके काम-काज पर भी पड़ सकता है, लेकिन आप किसी तरह चीज़ें संभालने में क़ामयाब रहेंगे. अगर आज ज़्यादा कुछ करने को नहीं है तो कोई अच्छे पकवान बनाकर उसका लुत्फ़ उठाना आपको शाही एहसास दिला सकता है.

कर्कः अपने जीवन-साथी के साथ पारिवारिक समस्याओं को साझा करें. एक-दूसरे को फिर से भली-भांति जानने के लिए थोड़ा और वक़्त एक-दूसरे के साथ बिताएं और ख़ुद की स्नेही जोड़े की छवि को मज़बूत करें. आपके बच्चे भी घर में ख़ुशी और सुकून के माहौल को महसूस कर सकेंगे. इससे आपको एक-दूसरे के साथ व्यवहार में ज़्यादा खुलापन और आज़ादी मिलेगी. संदिग्ध आर्थिक लेन-देन में फंसने से सावधान रहें. अपने बच्चों के साथ एक दोस्ताना रिश्ता विकसित करें. पुरानी बातों को पीछे छोड़कर आगे आने वाले अच्छे वक़्त की ओर देखें. आपकी कोशिशें फलदायी रहेंगी. दूसरों की दख़लअन्दाज़ी गतिरोध पैदा कर सकती है. दफ़्तर में स्नेह का माहौल बना रहेगा. तनाव से भरा दिन, जब नज़दीकी लोगों से कई मतभेद उभर सकते हैं. आपका जीवनसाथी आपको प्यार का एहसास देना चाहता है, उसकी मदद करें. आप आराम करने में क़ामयाब नहीं हो पाएंगे. लगातार काम में आपकी दख़लअंदाज़ी आपके भाई की खीज का कारण बन सकती है. अगर आपसे कोई ख़ुद न पूछे, तब तक अपनी सलाह न दें. यहां तक कि आपकी राय भी किसी को अखर सकती है. इसलिए ख़ुद पर नियंत्रण रखें, शांत रहें और सबके साथ ईमानदारी का बर्ताव करें. नए क़रार फ़ायदेमंद दिख सकते हैं, लेकिन वे उम्मीद के मुताबिक़ लाभ नहीं पहुंचाएंगे. निवेश करते समय जल्दबाज़ी में निर्णय न लें. आपकी उपलब्धी परिवार के सदस्यों को उत्साह से भर देगी और आप अपनी क़ामयाबी की फ़ेहरिस्त में एक नया मोती जड़ेंगे. दूसरों के सामने आदर्श स्थापित करने के लिए ख़ुद को बेहतर बनाने की कोशिश जारी रखें. आज के दिन किसी के साथ छेड़खानी करने से बचें. निर्णय लेते समय अपने अहम को बीच में न आने दें, अपने कनिष्ठ सहकर्मियों की बात पर ग़ौर फ़रमाएं. अगर आप अपनी चीज़ों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो उनके खोने या चोरी होने की संभावना है. आज आपको अपने जीवनसाथी का दैवीय पक्ष देखने को मिल सकता है.

सिंहः आज के दिन आप काम को अलग रखकर थोड़ा आराम करें और कुछ ऐसा करें जिसमें आपकी दिलचस्पी हो. आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा, लेकिन पैसे का लगातार पानी की तरह बहते जाना आपकी योजनाओं में रुकावट पैदा कर सकता है. बच्चे आपको अपनी उपलब्धियों से गर्व का अनुभव कराएंगे. गर्लफ़्रेण्ड/बॉयफ़्रेण्ड से धोखा मिल सकता है. अगर आप अनुभवी लोगों की राय लेंगे और अपने काम में नई सोच इस्तेमाल करेंगे, तो लाभ मिलेगा. मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा. मतभेदों की एक लम्बी श्रृंखला के पनपने के कारण आपको सामंजस्य बिठाने कें मुश्किल आएगी. सप्ताह में छुट्टी वाले दिन स्मार्टफ़ोन स्क्रीन पर बॉस का नाम देखना किसे अच्छा लगता है भला? लेकिन इस बार आपके साथ यही हो सकता है. व्यस्त दिनचर्या के बावजूद स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. उधार मांगने वाले लोगों को नज़रअन्दाज़ करें. अपने जीवन-साथी के साथ अपनी गोपनीय जानकारी बांटने से पहले सोच लें. अगर मुमकिन हो तो इससे बचें, क्योंकि इन बातों के बाहर फैलने का ख़तरा है. प्रिय को आपसे भरोसे और वादे की ज़रूरत है. कुछ लोगों को कार्यक्षेत्र में तरक़्क़ी मिलेगी. आप अपनी छुपी ख़ासियत का इस्तेमाल कर दिन को बेहतरीन बनाएंगे. आपका वैवाहिक जीवन इससे अधिक रंगों से भरा कभी नहीं रहा है. आज का दिन थोड़ा उबाऊ सकता है, इसलिए कोई रचनात्मक कार्य करके दिन को रोचक बना सकते हैं.

कन्याः स्वास्थ्य के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन है. आपकी ख़ुशमिज़ाजी ही आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करेगी. उधार मांगने वाले लोगों को नज़रअन्दाज़ करें. घर में वाद-विवाद परिवार के सदस्यों के साथ तल्ख़ी की ओर ले जाएगा. रोमांस दरकिनार हो सकता है क्योंकि कुछ छोटे-मोटे मतभेद अचानक उभरेंगे. कामकाज के सिलसिले में आपके ऊपर ज़िम्मेदारियों का बोझ बढ़ सकता है. आज आपका जीवनसाथी बद-से-बदतर व्यवहार कर सकता है. आज के भाग-दौड़ भरे दौर में हम अपने परिवार को कम समय ही दे पाते हैं. लेकिन परिवार के साथ बेहतरीन लम्हे गुज़ारने का यह उम्दा मौक़ा है. आपको जल्द-से-जल्द अपने जज़्बात को क़ाबू में करने और डर से आज़ादी पाने की ज़रूरत है, क्योंकि ये आपकी सेहत पर ख़राब असर डाल सकते हैं और अच्छी सेहत का मज़ा लेने से आपको वंचित कर सकते हैं. दिन बहुत लाभदायक नहीं है- इसलिए अपनी जेब पर नज़र रखें और ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें. अपने फ़ैसले बच्चों पर थोपना उन्हें नाराज़ कर सकता है. बेहतर होगा कि आप उन्हें अपना पक्ष समझाएं, ताकि वे उसके पीछे की वजह को समझकर आपकी बात को आसानी से स्वीकार कर सकें. रोमांस के लिहाज़ से रोमांचक दिन है. शाम के लिए कोई ख़ास योजना बनाएं और जितना हो सके, इसे उतना रुमानी बनाने की कोशिश करें. आपका आत्मविश्वास आपकी पेशेवर ज़िंदगी में ख़ास असर छोड़ेगा. यह दूसरों को आपका नज़रिया समझाने और उनकी मदद हासिल करने में कारगर रहेगा. देर शाम तक आपको कहीं दूर से कोई अच्छी ख़बर सुनने को मिल सकती है. अपने जीवनसाथी की वजह से आपको मानसिक अशान्ति का सामना करना पड़ सकता है. जब आपके पास ज़्यादा खाली समय हो, तो नकारात्मक विचार आपको ज़्यादा परेशान करते हैं. अतः सकारात्मक पुस्तकें पढ़ें, कोई मनोरंजक फ़िल्म देखें.

तुलाः ऑफिस के काम का तनाव आपकी सेहत ख़राब कर सकता है. आपके ख़र्चों में बढ़ोतरी होगी, जो आपके लिए परेशानी का सबब साबित हो सकती है. आपके दोस्त आपको ऐसे वक़्त पर दग़ा दे सकते हैं, जब आपको उनकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत हो. आपकी शोहरत बढ़ेगी और आप आसानी से दूसरे लिंग के लोगों को अपनी तरफ़ आकर्षित करेंगे. अतीत में किया गया काम आज परिणाम और पुरस्कार लेकर आएगा. लम्बे वक़्त से लटकी हुई दिक़्क़तों को जल्द ही हल करने की ज़रूरत है और आप जानते हैं कि आपको कहीं-न-कहीं से शुरुआत करनी होगी इसलिए सकारात्मक सोचें और आज से ही प्रयास शुरू करें. जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है. सितारे कह रहे हैं कि आज का दिन थकावटभरा गुज़रने वाला है. अपने पालतू पशु के साथ समय बिताकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

वृश्चिकः खाते-पीते वक़्त सावधान रहें. लापरवाही बीमारी की वजह बन सकती है. आर्थिक तंगी से बचने के लिए अपने तयशुदा बजट से दूर न जाएं. आपको परिवार के सदस्यों के साथ थोड़ी दिक़्क़त होगी, लेकिन इस वजह से अपनी मानसिक शान्ति भंग न होने दें. कामकाज के मोर्चे पर आपकी कड़ी मेहनत ज़रूर रंग लाएगी. हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे. किसी बच्चे या बूढ़े के स्वास्थ को लेकर हुई परेशानी अप्रत्यक्ष रूप से आपके वैवाहिक जीवन को प्रभावित कर सकती है. यह दिन हो सकता है बहुत ही बढ़िया. घर पर बैठकर परिवार के साथ फ़िल्म देखने की योजना भी बन सकती है.

धनुः आपका विनम्र स्वभाव सराहा जाएगा. कई लोग आपकी ख़ासी तारीफ़ कर सकते हैं. ऐसा लगता है आप जानते हैं कि लोग आपसे क्या चाहते हैं लेकिन आज अपने ख़र्चों को बहुत ज़्यादा बढ़ाने से बचें. घर के माहौल की वजह से आप उदास हो सकते हैं. अपने रोमांटिक ख्यालों को हर किसी को बताने से बचें. नए प्रस्ताव आकर्षक होंगे, लेकिन जल्दबाज़ी में निर्णय लेना समझदारी का काम नहीं है. आप तनाव का शिकार हो सकते हैं. शादीशुदा ज़िन्दगी के तमाम मुश्किल दिनों के बाद आप और आपका हमदम फिर प्यार की गर्माहट महसूस कर सकते हैं. किताब अकेलापन दूर करने के सबसे अच्छे माध्यमों में से एक हैं. खाली समय में किताब जरूर पढ़ें और अच्छी चीजों के बारे में जानकारी हासिल करें.

मकरः अपने शरीर की थकान मिटाने और ऊर्जा-स्तर को बढ़ाने के लिए आपको पूरे आराम की ज़रूरत है, नहीं तो शरीर की थकावट आपके मन में निराशावादिता को जन्म दे सकती है. दिन बहुत लाभदायक नहीं है इसलिए अपनी जेब पर नज़र रखें और ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें. तल्ख़ बर्ताव के बावजूद आपको जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा. एकतरफ़ा प्यार आपको निराश कर सकता है. व्यावसायिक फ़ैसलों को लेने के लिहाज़ से आज का दिन बेहतर है. आपके कई फैसलों में कोई आध्यात्मिक गुरु या बड़ा आपकी सहायता कर सकते हैं. ज़्यादा ख़र्चे की वजह से जीवनसाथी से खट पट हो सकती है. टीवी देखना टाइम पास करने का एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है लेकिन लगातार देखने से आंखों में दर्द संभव है.

कुंभः  सुकून हासिल करने लिए कुछ पल पार्टनर के साथ बिताएं. प्यार से फ़ायदा हो सकता है. जीवनसाथी से झगड़ा मानसिक तनाव की ओर ले जा सकता है. बेकार का तनाव लेने की ज़रूरत नहीं है. ज़िंदगी का एक बड़ा सबक़ इस बात को मान लेना है कि बहुत-सी चीज़ों को बदलना नामुमकिन है. रोमांस को झटका लगेगा और आपके क़ीमती तोहफ़े भी आज जादू चलाने में विफल रहेंगे. आपके बॉस किसी भी बहाने में दिलचस्पी नहीं ज़ाहिर करेंगे इसलिए निगाहों में बने रहने के लिए अपना काम अच्छी तरह से करें. गप्पबाज़ी और अफ़वाहो से दूर रहें. ऐसा लगता है कि आपके जीवनसाथी आज आपके ऊपर ख़ास ध्यान देंगे.

मीनः आज आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और प्रगति निश्चित है. अपना क़ीमती वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें. यह सबसे बेहतर मरहम है. वे कभी न ख़त्म होने वाली ख़ुशियों का स्रोत साबित होंगे. किसी की प्यार में क़ामयाबी मिलने की कल्पना को सच कराने में मदद करें. व्यावसायिक मीटिंग के दौरान भावुक और बड़बोले न हों अगर आप अपनी ज़बान पर क़ाबू नहीं रखेंगे तो आप आसानी से अपनी प्रतिष्ठा धूमिल कर सकते हैं. आपका आकर्षक और चुम्बकीय व्यक्तित्व सभी के दिलों को अपनी तरफ़ खींचेगा. वैवाहिक जीवन में आप कुछ निजता की ज़रूरत महसूस करेंगे. आज आप घर पर बैठकर ही फ़ोटोग्राफ़ी करके आने वाले कल के लिए कुछ बेहतरीन यादें संजो सकते हैं. अपने कैमरे का सदुपयोग करना बिल्कुल न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here