दिल्ली डेस्क

दिल्लीः केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में गुजरात और महाराष्ट्र को हर संभव का मदद देने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि दोनों राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से वीडियाे  कांफ्रेंसिंग के जरिए बात करते हुए कहा कि हम सभी को मिलकर जल्द से जल्द मरीजों का पता लगाना है और  उनका समय पर उपचार करना है ताकि मौतों की दर को कम किया जा सके।
डॉ हर्षवर्धन ने स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे के साथ गुजरात के उप मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री  नितिन भाई पटेल और महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक में समय रहते कोेरोना संक्रमितों का पता लगाने और इनसे निपटने की तैयारियों पर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने दोनों राज्यों के कुछ जिलों में उच्च मृत्यु दर पर चिंता जताते हुए कहा कि  उन्हें प्रभावी सर्विलांस,लोगों के संपर्क सूत्रों को पता लगाने और रोग के जल्द निदान पर ध्यान केन्द्रित करने की आवश्यकता है ताकि लोगों की मौतों को राेका जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि  अचानक से हुए गंभीर श्वसन तंत्र संक्रमण (एसएआरआई) और इंफ्लूूएंजा जैसी बीमारियों (आईएलआई) के मामलों की उपयुक्त जांच, परीक्षण पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए ताकि इन्हेें  अन्य क्षेत्रों में फैलने से रोका जा सके।
उन्होंनेदोनों राज्यों में मौतों को कम करने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में उपयुक्त ‘कंटेनमेंट’ रणनीति को लागू करने की आवश्यकता बताई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here