सुपौल

सुपौल स्थित इंडो नेपाल बॉर्डर पर तैनात एसएसबी के जवान नए साल को लेकर अलर्ट पर है ,जिसके मद्देनजर सुपौल जिले के बीरपुर एसएसबी के 45 वी बटालियन में पदास्थापित कमांडेट ने कहा कि राहगीरों पर ना केवल नजर रखी जा रही है ,बल्कि हर गतिविधियों पर निगाहें बनी हुई है। दरअसल ठंड का मौसम और घने कोहरे का लाभ सीमा पर आतंकी और सक्रिय असमाजिक तत्व नहीं उठा सके उन पर नजर रखने को लेकर एसएसबी सीमा पर हाई अलर्ट पर है ।इस बाबत एसएसबी 45 वीं बटालियन के कमान्डेंट एच के गुप्ता ने बताया कि भारत नेपाल सीमा सॉफ्ट बॉडर के साथ ही खुली सीमा है। साथ ही पिछले दिनों जनहित में भारत सरकार द्वारा कईं तरह के निर्णय लिए गए है, जिससे कुछ लोग असहमत है। वे सीमा पार से शांति भंग करने को लेकर घुसपैठ भी करवाने के फिराक में रहते है ।दोनों देशों के नागरिकों के बीच ईको फ्रेंडली भी है ।
नए साल के आगमन के साथ ही भीषण ठंड और घने कोहरे के कारण टार्च के सहारे भी रात के समय 20 फिट की दूरी को भी देखने मे कठिनाई होती है। ऐसे समय का राष्ट्रविरोधी तत्वों के साथ ही सीमा पर सक्रिय असमाजिक तत्वों को सीमा पर अपनी मंसूबो को अंजाम देना आसान लगता है ।
साथ ही नए साल के मौके पर लोगों का नशे के सेवन के प्रति आकर्षण बढ़ जाता है ।जिससे सीमा पर शराब तस्करों की सक्रियता बढ़ने का भी खतरा बढ़ जाता है।इन चुनौतियों से निपटने के लिए सीमा पर चौकियों और जवांनो को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

सीमा पर सघन वाहन जांच के साथ ही हर आने जाने वालों पर पैनी नजर रखी जा रही है।कोई भी व्यक्ति संदिग्ध लगने पर उसकी पूछताछ एवं पहचान पत्रों की जांच के बाद ही आनेजाने दी जा रही है ।
जवांनो को 24 घण्टों राउंड द पेट्रोलिंग पर रखा गया है ताकि कोई भी राष्ट्रद्रोही,असमाजिक तत्वों,सीमा पार से अबैध व्यपार करने वाले अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो सके ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here