सड़क परिवहन मत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि तेल आयात पर निर्भरता को कम करने के लिए देश में मौजूद सभी वैकल्पिक ईंधन के उपयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है।
उन्होंने 19 दिसंबर को यहां एमजी मोटर इंडिया की नयी इलेक्ट्रिक इंटरनेट एसयूवी जेडएस ईवी को प्रदर्शित करते हुये यह बातें कहीं। उन्होंने कहा कि देश में इलेक्ट्रिक के साथ ही ईथनोल, हाइड्रोजन और दूसरे वैकल्पिक ईंधन के उपयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब ऑटोमोबाइल कंपनियां ईलेक्ट्रिक वाहन लाँच करने लगी है और शीघ्र ही देश में इसकी मांग में तेजी आयेगी।
कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजीव चाबा ने कहा कि फुल चार्ज होने पर यह कार 350 किलोमीटर चलेगी। उन्होंने कहा कि अगले दो सप्ताह में इसकी कीमतें तय कर दी जायेगी। इसकी कीमत 20 लाख रुपये से लेकर 25 लाख रुपये के बीच होगी। इस पर फेम दो के तहत मिलने वाली छूट भी मिलेगी। कंपनी इस कार को भारत में ही असेंबली कर रही है।
उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी पांच स्टेज चार्जिंग इकोसिस्टम लगा रही रही है, जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों के ग्राहकों की जरूरतें पूरी होंगी। प्रत्येक जेडएस ईवी में किसी भी 15 एम्पीयर सॉकेट पर चार्ज करने की सुविधा होगी। कार निर्माता ग्राहकों के घर/कार्यालय में एक एसी फास्ट चार्जर भी लगाएगा। कार निर्माता भी चुनिंदा एमजी शोरूमों पर डीसी सुपर-फास्ट चार्जिंग नेटवर्क स्थापित कर रहा है। प्रमुख मार्गों के साथ चुनिंदा सैटेलाइट शहरों में एमजी डीलरशिप पर एक एक्सटेंडेड चार्जिंग नेटवर्क बनाने की भी योजना है, ताकि आरएसए (रोड साइड असिस्टेंस या सड़क किनारे सहायता) के साथ चार्ज-ऑन-द-गो प्रदान किया जा सके। सुपर-फास्ट डीसी चार्जर 50 किलोवॉट से जेडएस ईवी 50 मिनट में 80 प्रतिशत बैटरी चार्ज हो जाएगी। घरों में स्थापित एसी फास्ट चार्जर्स की मदद से बैटरी पूरी चार्ज करने में लगभग छह से आठ घंटे लगेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here